शुरू होने वाली है गर्मी, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

ग्लोंबल वार्मिंग हर वर्ष गर्मियों के तापमान को बढ़ा रहा है। अब जब गर्मी दस्तक देने को तैयार हो चुकी है तो सेहत पर ध्यान देना भी जरूरी हो जाता है। क्योकि गर्मी के दिनों में आपकी लापरवाही आप पर बुरा असर डाल सकती है।

गर्मी का मौसम यानि वातावरण में उष्णता, तीक्ष्णता, रूक्षता का बढ़ जाना । बाहर का तापमान इतना ज्यादा होता हैं कि हमारे शरीर का तापमान भी बढ़ जाता हैं। शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है ।ऐसे में हमें हमारे स्वस्थ्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी हाे जाता है।

कैसी डाइट लें-

गर्मियों में मसालेदार, तला भुना खाने से हमेशा बचें ऐसे खाने से आलस्य आता है और इस तरह का खाना पचाना मुश्किल होता है।

अपने भोजन में सलादख् हरी सब्जियां, अंकुरित भोजन और तरल खाद्य शामिल करें ।

इन दिनों में छाछ, पुदिना और प्याज खायें।

कीवी मं विटामिन बी1, बी2,बी3 और सी होता है जो दिल, दिमाग,हड्डियों और किडनी के लिए लाभदायक होता हैं।

इसके अलावा मौसमी फलो को अपने डाइट चार्ट में शामिल करेे।

तरल पदार्थ-

दिन में 2-3 बार जलजीरा, नीबू पानी, गन्ने का जूस, कैरी का पना और नारियल पानी पियें । इनसे आपके शरीर मे पानी की कमी नहीं होगी और शरीर को पर्याप्त मिनरल्स, विटामिन्स आदि मिलते हैं।

चाय और काॅफी का सेवन न करे इससे डिहाईड्रेसन होता हैं।

गर्मी में चक्कर आने पर या जी घबराने पर आंवले का जूस पियें ।

इसके अलावा अन्य उपाय भी कर सकते है-

इन दिनो में कार्न को डाइट में ले, कार्न में विटामिन सी, मैग्नीशियम, फाॅस्फोरस, आयरन आदि तत्व मौजूद होते है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को अच्छा रखता है।

गर्मी मे आम खाने से पहले उसे फ्रीज कर ले इससे गर्मी व जलन नहीं होती है।

सुबह आंवलं का मुरब्बा खाने से आंखो में जलन नहीं होती है ।

आलूबुखारा का पानी से गर्मी मे बार बार पासीना आने से बच जायेंगे और ठंडक बनी रहेगी।

बार बार उल्टी आ रही हैतो संतरा या नींबू का रस पीये ।