सर्दियों में इन नैचुरल चीजों से बरकरार रखें खूबसूरती

सर्दियों का मौसम हर किसी को पसंद होता है, लेकिन इस मौसम की सबसे बड़ी परेशानी जो है वो है त्वचा का रूखापन। इस मौसम में त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हम बजारू क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होती है।इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रख सकते हैं।

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल को खाने में इस्तेमाल करने के आपने बहुत फायदे सुने होंगे पर क्या आप जानते हैं आपकी स्किन के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। यह हमारी त्वाचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए बेहद ही फायदेमंद है।

विटामिन-ई से भरपूर ऑलिव ऑयल एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। सर्दियों में अपनी स्किन को पैंपर करने के लिए नहाने के बाद मसाज करते हुए आप इसे लगा लें। इसके बाद आप इसे 15 मिनट तक छोड़ दीजिए। फिर हल्के गुनगुने पानी से आप अपना फेस धो सकती हैं। आपको बता दें, ये झुर्रियां और रेखाओं को दूर करने में भी कारगर है।

एलोवेरा जेल
स्किन के रूखेपन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का सहारा भी कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को नैचुरल नमी देने के साथ आपकी स्किन को गजब का निखार भी देगा। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। 15 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

पपीता
स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए पपीता बहुत अच्छा उपाय है। इसके लिए पपीते के छोटे-छोटे टुकड़े कर के चेहरे पर पांच मिनट तक मसाज करें और फिर साफ पानी से अपने फेस को धो लें। यह आपकी स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के साथ-साथ चेहरे के दाग धब्बो को भी दूर करने में मदद करता है।

बादाम का तेल
बादाम के तेल में कई ऐसी नैचुरल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो हमारी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। यह आपकी स्किन की नमी को बरकरार रखता है। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो हफ्ते में दो बार इससे अपनी स्किन पर मालिश करें।

दही
दही एक अच्छा नैचुरल मॉइस्चराइज़र है। दही में एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है जिसके इस्तेमाल से पूरी तरह से ड्राईनेस दूर हो जाती है। अपनी स्किन को कोमल और मुलायम बनाने के लिए दही से मसाज करें। मसाज के बाद अपनी स्किन को 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह आपकी स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता है।