सर्दियों में करें नारियल तेल की मालिश; त्वचा की नमी और निखार रहेगा बरकरार

वर्षों से नारियल तेल का इस्तेमाल सौंदर्य उत्पादों में किया जाता रहा है। ये बालों के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। नारियल तेल में घरेलू सामग्री का उपयोग करके इसे मालिश के लिहाज से और फायदेमंद बनाया जा सकता है, ताकि त्वचा में नमी रहने के साथ ही रंग निखरे, तो आइए शुरू करते हैं।

नारियल तेल और नींबू का रस-10-12 बूंदें नींबू के रस की और 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण से लगभग 10-15 मिनट तक धीरे-धीरे त्वचा की मालिश करें। मालिश के बाद तेल को पूरी रात के लिए लगाकर छोड़ सकते हैं। सुबह उठकर धो लें। अच्छे परिणामों के लिए एक-दो दिन के अंतराल में मालिश करें।

नारियल तेल और शहद-एक चम्मच शहद में एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं। पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए मिश्रण में एक चम्मच बेसन मिलाएं। तैयार पेस्ट से कुछ देर मालिश करें और छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस मिश्रण से सप्ताह में दो से तीन बार त्वचा की मालिश करें। इससे रंग साफ़ होता है और त्वचा मॉइश्चराइज़्ड रहती है।

हल्दी और नारियल का तेल- एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। चेहरे को धोकर पेस्ट लगाएं। हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें और पेस्ट लगाकर छोड़ दें। लगभग आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए इस उपाय को सप्ताह में तीन से चार बार दोहराएं।

चंदन और नारियल का तेल- चंदन के तेल और नारियल के तेल को समान मात्रा में मिलाएं। तैयार इस मिश्रण को चेहरे, गर्दन पर लगाएं और लगभग 10 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। धूप में बाहर जाने से पहले हर दिन इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

असमान त्वचा के लिए- सोते समय हथेली में कुछ बूंदें नारियल तेल की लेकर रगड़ें। फिर तेल को उस जगह लगाएं जहां की त्वचा असमान या बेजान-सी लगती है। करीब 10-20 मिनट तक मालिश करें और तेल को रातभर के लिए लगा छोड़ दें। सुबह उठकर चेहरे को ठंडे पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। यह क्रिया एक-दो दिन छोड़कर दोहराएं । कुछ ही दिनों में अंतर दिखने लगेगा।