सर्दियों में जरूर खाएं तिल, जानें इसके कई फायदे

सर्दियों में तिल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। तिल में मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो सर्दियों में तिल का सेवन करने से जहां त्वचा में निखार तो आता ही है साथ ही इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैट एसिड बहुत होता है, इससे कोलेस्ट्रोल कम होता है।

आज हम आपको बता रहे हैं तिल खाने के 5 फायदे

1.पाचन संबंधी समस्याओं में भी तिल काफी फायदा पहुंचाते हैं। दरअसल तिल के बीजों में फाइबर काफी मात्रा में होते है। इसकी वजह से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज में यह काफी फायदा पहुंचाता है।

2.गठिया की बीमारी में लाभदायक: गठिया में कॉपर होता है जिसमें एंटी इफ्रामेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट एंजाइम होते हैं। दरअसल गठिया की बीमारी में होने वाले दर्द और सूजन में कॉपर काफी मददगार साबित होता है। यही नहीं यह हड्डियों और जोड़ों को भी मजबूत बनाता है।

3.तिल में भरपूर मात्रा में जिंक होता है ये एक जरूरी मिनरल होता है जो त्वचा को फायदा पहुंचाता है। त्वचा से संबंधी बीमारियों में यह खास फायदेमंद साबित होता है।

4.तिल में मैग्निशियम और दूसरे पोषक तत्व होते हैं जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। एक तरफ जहां तिल का तेल भी इन लोगों के लिए लाभदायक है और तिल के बीज भी बहुत फायदा पहुंचाते हैं।

5.तिल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्रामेटरी कंपाउंड होता है। जिसकी वजह से है दिल की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम की मौजदूगी होने से यह दिल से जुड़ी बीमारियों में कारगर साबित होता है।