सर्दियों में रूखे-बेजान बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों में त्वचा के साथ-साथ बालों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है। इस मौसम में बालों का रूखा और बेजान हो जाना बहुत परेशान करता है। इसके लिए क्या करना फायदेमंद रहेगा, बता रहे हैं विशेषज्ञ

सर्दियों में हम अपनी त्वचा की पूरी देखभाल करते हैं लेकिन बालों को कई बार नजरअंदाज कर दिया जाता है। हालांकि सर्द हवाओं की मार त्वचा को ज्यादा झेलनी पड़ती है, लेकिन बाल भी इनसे नहीं बचे रह पाते, क्योंकि वे भी सीधे हवा के संपर्क में आते हैं। इस मौसम में दोमुंहे बालों के अलावा बालों का रूखा और बेजान होना बहुत परेशान करता है।

इससे बचने के लिए इस मौसम में हेयर ट्रीटमेंट्स लेने से बचें या इन्हें कम करें। इस मौसम में लोग हॉट स्टाइलिंग जैसे आयरन्स, हॉट कर्लर्स, ब्लो ड्रायर्स, हॉट कॉम्ब्स और कई बार कुछ केमिकल ट्रीटमेंट्स भी लेते हैं। जैसे-रिलैक्सर्स, पर्म्स, हेयर कलर आदि। कुल मिलाकर यह सब बालों की सेहत के लिए बुरा साबित होता है।

कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. मोहन थॉमस कहते हैं, बालों को रूखेपन से बचाने के लिए नियमित रूप से कोकोनट ऑयल (या जो भी ऑयल सूट करे), से सिर की मालिश करें। शैंपू करने से पहले कुछ घंटे तक तेल को बालों में लगे रहने दें।

इसे प्री-शैंपू कंडिशनिंग कहते हैं। इसके अलावा ड्रायर से बालों को ज्यादा न सुखाएं, क्योंकि इस हीट से बाल बहुत रूखे हो सकते हैं और इनका प्रोटीन कम हो जाता है। अगर इस मौसम में बालों में रूसी आदि की समस्या हो रही हो तो इसके लिए एंटी डैंड्रफ शैंपू इस्तेमाल करें।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सोमा सरकार कहती हैं, ‘शैंपू खरीदते हुए उसके लेबल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमेशा पैराबीन और सल्फेट-फ्री शैंपू ही खरीदें। हफ्ते में केवल दो बार बालों को शैंपू करें। इसके अलावा कोई अच्छा क्रीम बेस्ड कंडिशनिंग मास्क लगाएं। इस मौसम में त्वचा के खुश्क होने से बालों में रूसी की समस्या बहुत होती है, इसके लिए ट्रीटमेंट शैंपू इस्तेमाल करें और उन्हें पूरे मौसम में नियमित लगाते रहें।

हर तरह के बालों की देखभाल-

रूखे-बेजान बाल : ऐसे बालों के लिए किसी हल्के शैंपू की जरूरत होती है, साथ ही हर शैंपू के बाद मास्क बेस्ड कंडिशनर भी अवश्य लगाएं। इस मौसम में बालों को कम धोएं और ड्रायर का प्रयोग बहुत जरूरी होने पर ही करें। शादी-पार्टी आदि में जाने के लिए अत्यधिक स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। इनके बजाय लीव-इन सीरम्स का इस्तेमाल करें।

खुश्क-बिखरे बाल : ऐसे बालों को सर्दियों के मौसम में अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए हफ्ते में दो बार बालों की सही तरीके से ऑयलिंग करके माइल्ड और सल्फेट-फ्री शैंपू से इन्हें धोएं। बालों को गर्म पानी से कभी न धोएं। हर बार बाल धोने के बाद कोई अच्छा कंडिशनर लगाएं। लीव-इन कंडिशनर लगाएं और फिर अच्छी तरह तौलिये से बालों को सुखा लें। पतले दांत वाले कंघे का इस्तेमाल ना करें, न ही ब्रश का इस्तेमाल करें। इसकी बजाय मोटे दांतों वाले कंघे का प्रयोग करें।

ऑयली बाल : ऐसे बालों में तेल लगाकर रात भर के लिए न रखें। अगर धोने से एक-डेढ़ घंटे पहले सिर की अच्छी तरह तेल से मालिश कर ली जाए तो यह बालों की कंडिशनिंग के लिए बेहतर रहेगा। इसके लिए प्राकृतिक नारियल तेल का प्रयोग करें। चूंकि इस मौसम में रूसी बहुत होती है, इसलिए जरूरी है कि सिर को अच्छी तरह साफ रखा जाए। हफ्ते में दो बार बालों की डीप क्लीनिंग जरूरी है।

बालों के लिए सेहतमंद भोजन- प्रोटीनयुक्त भोजन करने से बालों की ताकत बनी रहती है। मांसाहारी लोग अंडे का सफेदी वाला हिस्सा इस मौसम में रोज खा सकते हैं, शाकाहारी लोगों के लिए रोज एक-दो कटोरी दाल खाना जरूरी है, ताकि उनके शरीर और बालों के लिए जरूरी प्रोटीन की पूर्ति हो जाए। इसके अलावा उन्हें स्प्राउट्स, पनीर, टोफू, सोया, छाछ, दही और योगर्ट का सेवन भी करना चाहिए।

-ये सारे खाद्य पदार्थ बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और उनकी चमक को बरकरार रखते हैं।-जिंक बहुत महत्वपूर्ण माइक्रो न्यूट्रिएंट है, जोकि सीड्स और नट्स से प्राप्त होता है। इनका पर्याप्त सेवन न केवल जिंक की आपूर्ति करता है, बल्कि ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की भी भरपायी करता है, जोकि सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं।-विटामिन ए, नायसिन और रिबोफ्लेविन का सेवन बढ़ाएं, जो हरी-पीली सब्जियों के अलावा फलों में पाया जाता है।