सर्दियों में हाथ बने रहेंगे नर्म और मुलायम

सर्दी के मौसम में अगर खूबसूरती से जुड़ा सबसे मुश्किल काम कोई होता है तो वह है अपने हाथों की केयर। क्योंकि हमारे हाथ सबसे अधिक विंटर एक्सपोजर डील करते हैं और हम हर समय ग्लव्स पहनकर भी नहीं रह सकते हैं क्योंकि हमें सभी काम हाथों से करने होते हैं। सर्द हवा हाथों की नमी और खूबसूरती ना छीने इसके लिए ये टिप्स आजमाएं…

सर्दी के मौसम में हाथों में नमी और सॉफ्टनेस बनाए रखने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप जब भी पानी का कोई काम करें तो अपने हाथों को अच्छी तरह पोंछकर तुरंत मॉइश्चराइजर लगा लें। इस मॉइश्चराइजर को 2 मिनट तक हाथों पर बर करें। ताकि यह पूरी तरह स्किन में समा जाए।

आप हर बार मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें इसके लिए हैंडवॉश के साथ और बॉशरूम में भी मॉइश्चराइजर का पैक रखें। ड्रेसिंग के अलावा बेड के पास भी साइड टेबल पर एक मॉइश्चराइजर पैक रखें। ताकि नहाने के तुरंत बाद, हाथ धोने के तुरंत बाद और सोने से पहले आप बिना नागा किए मॉइश्चराइजर अप्लाई कर सकें।

ऑलिव ऑइल की चंद बूंदे  -दो कप पानी को गर्म करके उसे किसी ऐसे बोल में ले लें, जिसमें आप अपने हाथ डुबो सकें। अब इस पानी में एक चम्मच ऑलिव ऑइल डालें और अपने हाथ 10 से 15 मिनट तक इस पानी में भिगोकर बैठ जाएं। इससे आपके हाथों की त्वचा को बेहद लाभ होगा और सॉफ्टनेस बढ़ेगी।
15 मिनट बाद हाथों को पानी से निकाल लें और हल्का-हल्का पोंछने के बाद ही मॉइश्चराइजर लगा लें। ऐसा रात को सोने से पहले करेंगे तो ज्यादा फायदा होगा।

हाथों पर लगाएं बादाम रोगन -आमतौर पर मॉइश्चराइज करने वाले और स्किन की सॉफ्टनेस बढ़ाने वाले प्रॉडक्ट्स में बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ऐसा आमतौर पर प्रमोशन के लिहाज से बताया जाता है। जबकि ज्यादातर प्रॉडक्ट्स बेहद कम मात्रा में होता है और पेट्रोलियम पदार्थों का इस्तेमाल अधिक किया जाता है।

-इसलिए बेहतर होगा कि बादाम असेंस या पेट्रोलियम मटीरियल बेस्ट मॉइश्चराइजर यूज करने की वजाय आप किसी ट्रस्टेबल ब्रैंड का बादाम तेल खरीदें और हर रोज रात को सोने से पहले इसकी कुछ बूंदें लेकर हाथों की मसाज करें।

मैनिक्योर है जरूरी -सर्दियों में हमारी स्किन बहुत जल्दी ड्राई होती है। इस कारण डेड सेल्स भी अधिक निकलते हैं। हाथों में भी नाखून के चारो तरफ की स्किन बार-बार सख्त होकर तकलीफ देती है। इस समस्या से बचने के लिए हर महीने मैनीक्योर जरूर कराएं।

-साथ ही हर सप्ताह अपने हाथों की स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें। इसके लिए आप जेंटल स्क्रब, कोकोनट ऑइल और शुगर को मिलाकर पेस्ट तैयार करें।

छोटे-छोटे टिप्स – घर से बाहर निकलते समय ग्लव्स जरूर पहनें। ताकि ठंडी हवा से उंगलियों को बचाया जा सके।

– बाहर जाते समय अपने बैग में मॉइश्चराइजर या हैंडक्रीम जरूर रखें। ताकि जरूरत होने पर आप इसे अप्लाई कर सकें।