Brunette sneezing in a tissue in the living room; Shutterstock ID 114498919; PO: today.com

सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय और नुस्खे

सर्दी जुकाम होने पर हमारी दिनचर्या ही बदल जाती है,सर्दी जुकाम बदलते मौसम मे ज्यादा परेशान करते है,इस मौसम मे कभी गर्मी तो कभी ठंड लगती है,कभी ज्यादा पसीने भी आने लगते है जिसके कारण हम ठंडा पानी  पी लेते है तो कभी पंखा या ए सी ऑन कर लेते है,बार बार ठंडी और गर्मी मे आने-जाने से हमे जुकाम हो जाता है।

कभी कभी एलर्जी के कारण भी जुकाम हो जाता है,बहुत लोगो को धूल और धुवा(Smoke And Dust) से भी एलर्जी (Allergy) होती है,बहुतों को तो सॉफ्ट ट्योज(Soft Toys)से भी एलर्जी होती है,वो भी सर्दी जुकाम का एक कारण है,जहा तक हो सके हमे धूल और धुवा से बचना चाहिए,हो सके तो मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकले।

जुकाम होने पर कोई भी काम करने का मन नहीं करता है और सुस्ती आ जाती है। कभी कभी सर्दी जुकाम इतनी बढ़ जाती है तब लगता है कि दवा भी काम नहीं कर रही है तो उस समय आप कुछ घरेलू उपाय से जुकाम को काबू मे कर सकते है। जुकाम होने पर पीड़ित व्यक्ति को ज़्यादा पानी पीना चाहिए, फल ज़रूर खाना चाहिए और पूरा आराम करना चाहिए।

जुकाम होने के बहुत से कारण है इसमे रायनोवायरस इसका सबसे बड़ा कारण है,सामान्य जुकाम का कोई इलाज़ नहीं है,यह घरेलू उपायो द्वारा ठीक किया जा सकता है,जुकाम ज्यादा होने पर ठीक होने मे एक सप्ताह भी लग जाता है।एक सप्ताह से ज्यादा अगर जुकाम रह जाए तो डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए।

सर्दी, जुकाम को  ठीक करने के घरेलू उपाय और देसी इलाज 

१) हल्दी और इलायची का पानी 

एक कप पानी मे २(दो) इलायची और आधी चम्मच हल्दी डालेंगे,इसे खूब उबाल कर आधा पानी कर लेंगे फिर शहद मिलाकर पीने से कैसी भी सर्दी, जुकाम हो आराम मिलता है। जुकाम के कारण पाचन तंत्र बिगड़ जाता है,जिससे हमे भूख भी कम लगती है,उसमे भी इससे आराम मिलता है।

२) छुहारे और देसी घी से सर्दी का इलाज 

२ छुहारे का काटकर पीस लेंगे,इसे हम मिक्सी (Mixi) मे आराम से पीस सकते है,इसके लिए एक चम्मच मे २ से ४ बूंद (Drop) घी लेंगे और उसे हल्का गरम करेंगे,फिर उसमे पिसे हुए छुहारे मिलाएंगे और रोज़ रात को सोते समय लेने से सर्दी, जुकाम मे बहुत आराम मिलता है।

३) चौसठि पीपल से सर्दी का इलाज 

इसके लिए हम एक पीपल लेंगे और उसे आधे ग्लास दूध मे उबाल लेंगे,और रात को सोते समय बढ़ते हुए क्रम मे पाँच दिन लेने से सर्दी, जुकाम मे बहुत आराम मिलता है। बढ़ते हुआ क्रम का मतलब आज एक, दूसरे दिन दो, तीसरे दिन तीन, फिर चार और पाँच। पाँच दिन से ज्यादा इसे नहीं लेना चाहिए, हो सके तो पीपल को भी चबा कर खा ले और फिर दूध पी ले।

4)हल्दी और दूध

हल्दी जो मसालो के लिए काम आती है,उसमे एंटी वायरल और एंटी बेक्टेरियल होता है,यह सर्दी जुकाम मे बहुत काम आती है,अगर हम गरम दूध मे हल्दी मिलाकर रोज़ पिये तो यह बहुत हद तक सर्दी जुकाम को हमारे पास भी नहीं आने देती। यह बड़ो के साथ साथ बच्चो के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

५) अदरख और तुलसी 

तुलसी मे एंटीओक्सीडेंट होता है,तुलसी और अदरख सर्दी जुकाम के लिए बहुत कारगर है,एक कप गरम पानी मे तुलसी की कुछ पतियाँ और एक टुकडा अदरख डाल कर उबाल ले जब आधा पानी रह जाए तब इसे चाय की तरह धीरे धीरे पी ले इससे सर्दी जुकाम मे बहुत आराम मिलेगा। इसे बड़े और बच्चे सभी ले सकते है। कभी कभी ज्यादा जुकाम होने से सर दर्द और बुखार का भी सामना करना पड़ता है, अदरख तुलसी और शहद की चाय पीने से इसमे आराम मिलता है।

६) नींबू और सेधा नमक

गरम पानी मे नींबू और नमक मिलाकर पीने से सर्दी मे बहुत आराम मिलता है और गला भी सिकता है।

७)मुलेठी और काली मिर्च

मुलेठी बहुत आसानी से बाज़ार मे मिल जाती है,आप १०० ग्राम मुलेठी और ५० ग्राम काली मिर्च ले ले और उसे पीस ले पीस कर इसका पाउडर तैयार कर ले,जब यह पाउडर तैयार हो जाए तो १  चम्मच शहद मे १/२ चम्मच पाउडर मिलाकर रोज़ सुबह शाम लेने से सर्दी जुकाम को ठीक करता है।

इन घरेलू इलाज़ को अपनाकर हम बिना दवाई के बहुत आसानी से घर बैठे सर्दी जुकाम को ठीक कर सकते है। बदलते मौसम मे बच्चे और बड़े सभी बहुत तेजी से बीमार पड़ते है,इस मौसम मे हवा मे बैक्टीरिया और वायरस बहुत तेज़ी से फैलते है जिसके कारण नाक से पानी , छिक, सिरदर्द, और नाक भी जाम हो जाता है,जिस कारण साँस लेने भी परेशानी होती है,बहुत से लोगो को एलर्जी के कारण भी जुकाम हो जाता है।सर्दी जुकाम बहुत छोटा सा नाम है,लेकिन अगर किसी को भी हो जाय तो आदमी परेशान हो जाता है,इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे है जिसके उपयोग मे लाने से आराम मिलता ही है।

सर्दी जुकाम ठीक करने के घरेलू नुस्खे 

१) सबसे पहले तो पानी खुब पीना चाहिए,क्योकि पेट की गर्मी के कारण ही सर्दी जुकाम होता है,हमे  ठंडा पानी नहीं बल्कि हल्का गुनगुना पानी ही पीना चाहिए।

२) नाक मे हो सके तो देशी घी या गाय का घी की दो-दो बूंद जरूर रोज़ रात को सोते समय डाले,यह इतना सटीक इलाज है,की इसके लगातार उपयोग मे रखने से साइनस तक की बीमारी जड़ से ठीक हो जाती है।

३) अमरूद को भी अगर हम भूनकर खाये तो जुकाम मे बहुत आराम मिलता है,अगर इसे तीन-चार दिन लगातार खाया जाय तो पुराना से पुराना जुकाम भी ठीक हो जाता है।

४) १ ग्लास पानी मे १ पान का पत्ता,१/२चाय की चम्मच अजवाइन,थोड़ी सी हल्दी,२ लौंग,२  इलायची, ५ पत्ते तुलसी डालकर काढ़ा पीने से जुकाम मे बहुत आराम मिलता है।

५) किसी को सूखा कफ हो गया हो और वह जम गया हो तो उसे निकालने के लिए २ ग्लास पानी २ चम्मच पीसी हुई आलसी मिलकर उबाल ले,एक तिहाई(१/३) पानी रह जाने पर खूब मसल कर छान ले,अब इसमे दो चम्मच शहद या मिस्री मिलाकर हर घंटे पीने से बहुत आराम होता है।

६) शहद और अदरक का रस मिलाकर लेने से गले के खराश मे आराम मिलता है बच्चो को भी यह दे सकते है।

७) जायफल और दालचीनी को बराबर मात्रा मे पीस ले,दिन मे दो बार गरम पानी मे मिलाकर पीने से जुकाम मे बहुत आराम मिलेगा।

८) सर्दी खाँसी मे ड्राइ फ्रूट खाने से बहुत राहत मिलती है।

९)  सर्दी जुकाम मे रात को सोते समय सरसों के तेल को नाक और कान मे डालने से बहुत आराम मिलता है, सरसों के तेल से तलवों के मशाज करने से भी बहुत आराम मिलता है।

१०)  लहसून का सूप पीने से भी आराम मिलता है।

११)   थोड़ा सा नमक, दो से तीन लौंग (Clove) अदरख (Ginger)सभी को मिलकर पेस्ट बना ले,दिन मे दो बार इसे खाने से जुकाम मे राहत मिलेगी।

१२)  जुकाम होने पर दूध की चाय के जगह पर तुलसी,अदरक, की चाय पीने से आराम मिलता है।

१३) नीलगिरी का तेल या टी ट्री का तेल या पुदीना की पत्तिया डालकर भाप लेने से बहुत आराम मिलेगा।

१४) सर्दी जुकाम मे किसमिस का पानी पीने से आराम मिलता है,इसके लिए किसमिस के कुछ दाने लेकर पीस लेंगे,इस पीसी हुई किसमिस को पानी मे घोलकर थोड़ी चीनी डाल कर उबाल लेंगे फिर ठंडा होने के लिए छोड़ देंगे,रोज़ रात को सोते समय इसको पीने से सर्दी जुकाम मे बहुत आराम मिलता है।

१५) थोड़ी सी हिंग,गुड़ थोड़ा सा,४ से ५ काली मिर्च को पीस ले। इसमे गुड़ मिलाकर छोटी छोटी गोली बना ले,रोज़ सुबह शाम इन गोलियो का सेवन करे।

१६) हल्दी का धुवा लेने से भी सर्दी जुकाम मे आराम मिलता है।हल्दी को जलाकर धुवा लेने से राहत मिलता है।

इन घरेलू नुस्खो और उपायो को अपने जीवन मे लाकर सर्दी जुकाम मे काफी राहत मिलती है।इन उपायों के साथ साथ हमे योगा प्राणायाम भी ज़रूर करना चाहिए, लगातार योग करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता(immunity) बढ़ती है और मन भी स्थिर रहता है। हमे सर्दी जुकाम से बचने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहिए इसके लिए हमे अपने दिन की शुरुआत योगा के साथ करनी चाहिए अब आप ये सोच रहे है की इसके लिए कौन से योगा किए जाए तो हमे — कपालभाती प्राणायाम,शवासन,अनुलोम-विलोम प्राणायाम करना चाहिए।

सर्दी जुकाम होने पर हमे बाहर वॉक के लिए ज़रूर जाना चाहिए न की घर मे बैठे रहना चाहिए,बाहर की प्रकृतिक हवा से शरीर और आत्मा दोनों प्रसन्न रहते है और कहा भी जाता है की स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ आत्मा का निवास होता है।