सात दिन नहीं चलेगी शिप्रा एक्सप्रेस

रेल मंत्री की घोषणा के बावजूद रेल मंत्रालय ने इंदौर-हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस को रोज चलाने से हाथ खड़े कर दिए हैं। विकल्प के रूप में ग्वालियर-हावड़ा चंबल एक्सप्रेस को इंदौर से चलाने की तैयारी की जा रही है। शिप्रा एक्सप्रेस को नियमित करने में सबसे बड़ी बाधा यह है कि ट्रेन को रूट खाली नहीं मिल रहा है। जिन स्टेशनों से यह ट्रेन गुजरती है, वहां बड़े पैमाने पर कोयले का परिवहन हो रहा है। इस कारण चंबल एक्सप्रेस को इंदौर से चलाने का प्रस्ताव रेल मंत्री के पास भेजना पड़ा। चुनाव आचार संहिता से चंबल एक्सप्रेस का इंदौर तक विस्तार दिसंबर-जनवरी तक ही हो सकेगा।दरअसल, हावड़ा से इंदौर के बीच शिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की घोषणा रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भोपाल में रेल सप्ताह के दौरान की थी लेकिन तकनीकी कारणों से यह मुमकिन नहीं हो सका।

शिप्रा एक्सप्रेस के रूट पर हावड़ा से ग्वालियर और हावड़ा से मथुरा के बीच चंबल एक्सप्रेस चलती है। शिप्रा के प्रतिदिन परिचालन की घोषणा से इन दोनों ट्रेनों के लिए विकल्प तलाशने पड़ रहे थे। आखिरकार, रेलवे ने शिप्रा एक्सप्रेस का विकल्प ढ़ूंढ लिया। नई ट्रेन के परिचालन को लेकर तिथि तय नहीं हुई है। सब ठीक रहा तो इंदौर से हावड़ा जाने वाले यात्रियों को रोज ट्रेन मिल सकेगी। जोन से सहमति मिलते ही सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी। नई ट्रेन इंदौर से गुना-ग्वालियर होती हुई मनिकपुर स्टेशन से हावड़ा पहुंचेगी। इस सफर को तय करने में ट्रेन को 30 से 32 घंटे लगेंगे।

22911 शिप्रा एक्सप्रेस अभी मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को तीन दिन रात 11ः30 बजे इंदौर से हावड़ा के लिए रवाना होती है। नई ट्रेन 12176 चंबल एक्सप्रेस को भी 3 दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को संभवतः शाम 8 बजे चलाएंगे। ऐसे में 6 दिन ट्रेनें मिलना तो संभव थीं, एक दिन और फेरा बढ़ाने के लिए शिप्रा एक्सप्रेस रविवार को भी चलाई जा सकती है जिससे हावड़ा के लिए रोज ट्रेन मिल सकेगी। वहीं 22912 शिप्रा एक्सप्रेस ट्रेन सोमवार, गुरुवार और शनिवार को हावड़ा से इंदौर के लिए 3 दिन रहती है। 12175 चंबल एक्सप्रेस रविवार, मंगलवार और बुधवार को रहेगी। इस कारण 7 दिन ट्रेन चलाने के लिए हावड़ा से शुक्रवार को शिप्रा एक्सप्रेस एक दिन और अतिरिक्त चलेगी।

चंबल एक्सप्रेस इंदौर से ग्वालियर और फिर मनिकपुर के रास्ते हावड़ा पहुंचेगी जिसकी कुल दूरी 1769 किमी है। इंदौर से ग्वालियर की दूरी 515 किमी है जिसे तय करने में लगभग 12 घंटे लगेंगे और ग्वालियर से हावड़ा 1254 किमी है। इस तरह कुल 1769 किमी का सफर करने में 30 से 32 घंटे लगेंगे। जबकि शिप्रा एक्सप्रेस बीना से सतना होकर मनिकपुर पहुंचती है। दोनों ट्रेनों के रूट में लगभग 100 किमी का फर्क है।