सावन के उपवास में खुद को इस तरह रखे फिट

आज से सावन शुरू हो गए हैं। इस महीने में कई महिलाएं सोमवार का व्रत रखती हैं। इनमें से कई वर्किंग भी होती हैं। ऐसे में हम आपसे शेयर कर रहे हैं ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप फास्ट में भी खुद को फिट रख सकती हैं:

खुद को रखें मेंटली फिट
अगर व्रत के दौरान सही डायट फॉलो की जाए तो सेहत अच्छी रहती है। व्रत के नाम पर ज्यादा फैटी चीजों का सेवन न करें और खाना-पीना कम भी न करें। व्रत के लिए अगर खुद को मेंटली तैयार रखा जाए तो ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होगी।

बैलेंस डायट लें
व्रत रखने के तरीके अलग-अलग होते हैं। कई लोग सिर्फ फलों और दूध पर फास्ट रखते हैं, ऐसे में उनकी बॉडी को पूरा न्युट्रिशन नहीं मिल पाता है। अपनी बॉडी की जरूरत के अनुसार ही डायट लें, नहीं तो कमजोरी आ सकती है।

व्रत से पहले रखें ध्यान
व्रत करने से एक दिन पहले डिनर में फल खाएं या पतली खिचड़ी या दलिया लें। अगर बीमार हैं और व्रत रखना चाहती हैं, तो हर दो घंटे के गैप पर लिक्विड लें। इससे आप पूरा दिन आसानी से निकाल पाएंगी और व्रत कब पूरा हो जाएगा, पता भी नहीं चलेगा।

ऑइली चीजों को कहें न
व्रत के दौरान जब खाना खाएं तो ज्यादा तले-भुने भोजन से परहेज करें। फल और ड्राई फ्रूट्स डायट में जरूर शामिल करें। लंबे समय तक भूखे न रहें। अगर गैस, डायबीटीज और बीपी की शिकायत है तो आपको बिल्कुल भी व्रत नहीं रखना चाहिए।

फास्ट के बारे में न सोचें
फास्ट के बारे में बार-बार सोचने से ज्यादा भूख लगती है। दिमाग में आने ही न दें कि आपका फास्ट है। खुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखें। अगर भूख लगने या खाने का ख्याल आ भी जाए तो पूजा में ध्यान लगाएं जिससे मन शांत हो जाएगा।

व्रत में पानी खूब पीएं
व्रत के टाइम पर पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं, जिससे भूख दूर हो जाती है। इससे खाली पेट रहने के बाद भी गैस नहीं बनती है। जब भी आप व्रत खोलें तो जूस जरूर लें, जिससे पूरे दिन की थकान उतर जाएगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी।