सुषमा स्वराज का twitter पर रिकॉर्ड

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर (twitter follower) फॉलोअर की संख्या के मामले में दुनिया की तीसरी बड़ी शख्सियत हैं. उनसे अधिक फॉलोअर पोप फ्रांसिस और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हैं. वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दुनिया की सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली पहली महिला शख्सियत हैं. संपूर्ण रैंकिंग में उनका सातवां स्थान है. संचार एजेंसी बीसीडब्ल्यू ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी साझा की है.

कंपनी की ‘ट्विलोमेसी’ रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर फॉलोअर की संख्या के हिसाब से दुनिया में तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. मोदी का निजी ट्विटर खाता ‘नरेंद्र मोदी’ 4.2 करोड़ फॉलोअर के साथ तीसरे स्थान पर और उनका आधिकारिक खाता ‘पीएमओ इंडिया’ 2.6 करोड़ फॉलोअर के साथ चौथे नंबर पर है. इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्राइवेट अकाउंट ‘रियल डोनाल्ड ट्रंप’ 5.2 करोड़ फॉलोअर के साथ शीर्ष पर है, जबकि 4.7 करोड़ फॉलोअर के साथ पोप फ्रांसिस इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के फालोअर्स की संख्या 1.1 करोड़ है. जो कि किसी भी महिला शख्सियत को फॉलो करने वालों की सबसे ज्यादा संख्या है. पूरी लिस्ट की बात करें तो सुषमा स्वराज फॉलोअर्स के मामले में 7वें नंबर पर हैं. स्वराज का नाम लिमका बुक ऑफ रिकाडर्स में भी दर्ज है. आपको बता दें कि सुषमा स्वराज ने ट्विटर के माध्यम से लोगों की मदद करने का काम किया है. विदेश में फंसे भारतीयों को सुषमा स्वराज ने ट्विटर के जरिए कई बार मदद की है.

वहीं अगर बात रीट्वीट की करें तो सऊदी अरब के शाह सलमान सबसे आगे रहे. उन्होंने मई 2017 से मई 2018 मे बीच महज 11 ट्वीट किए, लेकिन उनके हर ट्वीट ने औसतन 1,54,294 रीट्वीट दिए. रीट्वीट के मामले में ट्रंप का औसत उनसे बहुत कम, महज 20,319 रहा.