सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर,

नई दिल्ली: 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया है. अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन, क्या सोने में पैसा लगाने का यह सही वक्त है. पिछले कुछ सालों में सोने में किए गए निवेश पर नजर डालें तो जाहिर तौर पर इसे खरीदने के ही संकेत मिलते हैं. 10 साल पहले अक्षय तृतीया के दिन खरीदा गया सोना अब तक दोहरे अंकों में रिटर्न दे चुका है. हालांकि, पिछले तीन वर्षों में सोने पर रिटर्न में थोड़ी गिरावट आई है और लोग भी इसे निवेश के लिए अच्छा विकल्प नहीं मान रहे हैं.

ताजा वैश्विक, आर्थिक हालात कुछ और इशारा कर रहे हैं. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें, अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर और सीरिया पर रसायनिक हमलों के बाद अमेरिकी सहयोगी देशों की प्रतिक्रिया से जो परिस्थितियां पैदा हुई हैं, उसे देखकर लगता है कि सोना खरीदने अच्छा विकल्प है. मार्केट एक्सपर्ट्स भी इस अक्षय तृतीया सोने की बिक्री में वृद्धि का अनुमान जता रहे हैं. अगर इस साल 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की प्लानिंग है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है.

सोना बाजार में अक्षय तृतीया से पहले ही तेजी दिखाई दे रही है. दिल्ली में सोना 625 रुपए महंगा होकर 32100 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. डिमांड बढ़ने से अक्षय तृतीया तक सोना 900 रुपए और बढ़ सकता है. जानकार तो यहां तक कह रहे हैं कि सोना 33000 रुपए के भाव तक पहुंच सकता है. डिमांड बढ़ने से पिछले हफ्ते सोने का भाव सिर्फ 5 दिन में 625 रुपए प्रति 10 ग्राम बढ़कर 32100 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. ऐसे में अगर आप भी सोना खरीदने चाहते हैं तो आज और कल का समय बहुत अच्छा है. इससे आपको अभी की कीमत पर सोना मिल सकता है.

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के वाइस प्रेजिडेंट सौरभ गाडगिल के मुताबिक, इस साल शादियों के मकसद से खरीदे जाने वाले आभूषणों के साथ-साथ सोने-चांदी के सिक्के और कम रकम के आइटम खूब पसंद किए जाएंगे. ऐसे में पिछले साल की तुलना में अक्षय तृतीया पर बिक्री 5-10 फीसदी अधिक रह सकती है.

ज्वैलरी मार्केट के जानकारों का कहना है कि इस साल अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना है तो खरीददारों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. इस साल अक्षय तृतीया पर सोना मौजूदा भाव से 800 से 900 रुपए तक महंगा हो सकता है. अगर अक्षय तृतीया तक इंतजार किया तो प्रति 10 ग्राम 900 रुपए तक ज्यादा कीमत देनी पड़ सकती है.

सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल के मुताबिक, इस वक्त दुनियाभर में तनाव का माहौल है. अमेरिका ने सीरिया पर हमला किया है, जिसके विरोध में रूस है. वहीं, अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच भी टेंशन है. चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर चल रहा है. ऐसी स्थिति में सबसे सुरक्षित निवेश सोने में ही है. इस वजह से आगे भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. वहीं, अक्षय तृतीया पर डिमांड ज्यादा होती है. दुनियाभर के बाजार भी इस वक्त नीचे कारोबार कर रहे हैं. इन सब सेंटिमेंट्स का फायदा सोने की कीमतों को मिलेगा. इसलिए निवेश के लिहाज से यह सही वक्त है.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अक्षय तृतीय के अलावा शादियों के सीजन की वजह से भी सोने की खरीदारी और डिमांड ज्यादा रहेगी. अगर लोगों को सोना लेना है तो अक्षय तृतीय से पहले दो दिन अच्छे हैं. जो लोग अक्षय तृतीया का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें अतिरिक्त कीमत चुकानी पड़ेगी. सोने के बाजार में सेंटीमेंट्स पॉजिटिव हैं. ऐसे में सोने का भाव अगले कुछ दिनों में और बढ़ने की संभावना है.