स्ट्रांग रूम में रखे बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र

उज्जैन।जिले के शिक्षा विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को सफल रूप से आयोजित करने की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कक्षा १० वीं व १२ वीं परीक्षाओं के प्रश्न पत्र विभाग को प्राप्त हो चुके है और इन्हें अभी सराफा स्कूल के स्ट्रांग रूम में रखा गया है।
राज्य शिक्षा केंद्र के अतिरिक्त जिला समन्वयक दिनेश तिवारी ने अक्षरविश्व को बताया कि प्रश्न-पत्र के बंडलों को सुरक्षित रखने के लिए पूरे इंतजाम किए गए है। २५ फरवरी को केंद्राध्यक्षों की बैठक पॉलिटेक्निक कॉलेज में रखी गई है, जबकि अगले दिन २६ फरवरी की सुबह से परीक्षा केन्द्रों के जिम्मेदारों को प्रश्न-पत्रों के बंडल सौंपने का काम शुरू किया जाएगा। पूरे दिन बंडल वितरित कर अन्य परीक्षा सामग्री भी बांटने का काम होगा। तिवारी के अनुसार जिलेभर में ९५ परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इनमें सुबह ८.३० बजे से परीक्षाओं का संचालन किया जाएगा।

पुलिस व्यवस्था के लिए लिखा
श्री तिवारी के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग ने समस्त परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए पुलिस प्रशासन को पत्र लिखा है। जिस स्ट्रांग रूम में प्रश्न-पत्रों को रखा गया है, वहां भी सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए है। इसके अलावा परीक्षार्थियों की अन्य सुविधाओं के लिए भी अलग-अलग विभागों को पत्र भेज दिए गए है।

१६ संवेदनशील केंद्र
जिलेभर में ९५ परीक्षा केंद्रों में से १६ संवेदनशील केंद्र है, इन सभी पर विशेष तौर से नजर रखी जाएगी। यहां पुलिस का भी तगड़ा बंदोबस्त करने की जानकारी विभागीय अधिकारियों द्वारा दी गई है। गौरतलब है कि बोर्ड की परीक्षाएं अगले माह मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी। अतिरिक्त जिला समन्वयक तिवारी के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए ड्यूटी देने वाले शिक्षकों को कहा गया है तथा उडऩदस्तों का भी गठन किया जा रहा है। जिनके द्वारा केंद्रों पर पहुंचकर नकलची विद्यार्थियों को पकड़ा जाएगा।