स्वच्छता का संदेश दे रहे सिटी बस स्टॉपेज

उज्जैन – शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में नम्बर वन बनाने के लिए नगर निगम द्वारा नई कवायद शुरू की गई है जिसमें शहर को साफ, स्वच्छ और प्लास्टिक मुक्त करने के लिए होर्डिंग और वॉलपेपर लगाकर लोगों में जागरूकता फैलाई जा रही हैं।

इस पहल के दौरान अगर सड़क पर यहां-वहां कचरा दिखे और आपके मोहल्ले में साफ-सफाई न हो व निगम से सम्बंधित कोई भी समस्या हो तो इस नंबर पर डायल करना मददगार साबित होगा।

मिनटों में ही मौके पर संबंधित विभाग की टीम पहुंचेगी और आपको राहत देगी। नगर निगम की इस पहल से मांगी गई सहायता निगम के कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहेगी। सिटी कमांड कंट्रोल से इन सभी सेवाओं को लिंक किया जाएगा।

दरअसल, स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और उनकी विभिन्न समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए नगर निगम द्वारा लोगों में जागरूकता का विस्तार करते हुए संकेतक लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। जिसमें शहर के कई चौराहों पर वॉल पेपर और होडिंग्स लगाए जा रहे हैं।

तो कही सिटी बस स्टॉप को ही सजाया गया है, निगम की इस शानदार पहल में उज्जैन पब्लिक स्कूल चौराहे पर सिटि बस के स्टॉप को इस प्रकार सजाया गया है। जो लोगों को जानकारी, समाधान के साथ स्वच्छता बनाये रखने के लिए भी जागरूक कर रहा हैं।

इसी प्रकार माधव क्लब रोड के बीच में लगे नगर निगम के होर्डिग्स भी शहरवासियों को प्लास्टिक के उपयोग से बचने के लिए संवाहक के रूप में संदेश प्रेषित कर रहे हैं।

इनका कहना- सिटी बस के उन्हीं स्टॉपेज को सुधारकर स्वच्छता संबंधी संदेश लिखे गए हैं जिनकी हालत ज्यादा खराब थी। शहरवासियों को जागरूक करने के लिए यह प्रयोग किया है।  – योगेंद्र पटेल, उपायुक्त,