होममेड स्क्रब जो निकाल देगा चेहरे की सारी गंदगी

दही खाने से जहां सेहत को लाभ मिलते हैं, वहीं इसमें मौजूद जरुरी तत्व आपकी स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने में भी मदद करते हैं। आइए आज आपको बताते हैं, दही के इस्तेमाल से बनने वाले फेस पैक और फेशियल के बारे में विस्तार से…

सबसे पहले करें क्लीसिंग- चेहरा क्लीन करने के लिए 2 टीस्पून दही लें, उसकी मदद से अच्छी तरह चेहरे की मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक चेहरे की मसाज करने के बाद कॉटन से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। उसके बाद करें चेहरे को स्क्रब।

स्क्रब बनाने के लिए जरुरी चीजें – एक कटोरी में 1 चम्मच दही लें, उसमें 1 टीस्पून कॉफी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 2 या 3 बूंद बादाम के तेल की डालें। अच्छे से सभी चीजों को मिक्स करें। मिक्स करने के बाद चेहरे की स्क्रबिंग करें लगभग 2 से 3 मिनट तक। उसके बाद सादे पानी से या फिर वेट वाइपस की मदद से चेहरा धो लें।

फेस मसाज- स्क्रब करने के बाद चेहरे की मसाज जरुर करें। उसके लिए 1 विटामिन ई कैप्सूल में 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल लें, दोनों को अच्छे से मिक्स करें और चेहरे की मसाज करें।

अब बारी फेस पैक की.. 1 कटोरी में 1 चम्मच बेसन लें, उसमें 1 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 चम्मच टमाटर का रस, 2 बूंद ग्लिसरीन की लेकर अच्छा सा सॉफ्ट पैक बना लें। इस पैक को अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर अप्लाई करें। चेहरे के लिए हमेशा कस्तूरी हल्दी का इस्तेमाल करें। आम हल्दी चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा पर दानों की समस्या हो सकती है। पैक सूखने के बाद सादे पानी से फेस वॉश करे लें।