तांबे के बर्तन में पानी पीने के जबरदस्त फायदे

By AV NEWS

घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर ये सलाह देते हैं कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए। क्या आपने कभी इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश की। आज हम आपको बताएंगे कि तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह क्यों दी जाती है। इसके अचूक फायदे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे। अक्सर आपने घर में बड़े बुजुर्गों को रात में तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखते हुए देखा होगा।

ऐसा माना जाता है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से वात, पित्त और कफ दूर करने में मदद मिलती है। अगर 6 से 8 घंटे तक तांबे के बर्तन में पानी रखा हो तो उसे पीने के बाद कमाल के फायदे होते हैं।

आइए जानते हैं तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने के जबरदस्त फायदे.

1. जोड़ों के दर्द में आराम

तांबे (Copper) में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो दर्द को कम करने में कारगर हैं. यही वजह है कि रोजाना तांबे का पानी पीने से जोड़ो के दर्द से निजात मिल जाता है.

2. पेट का इंफेक्शन होगा दूर

तांबा (Copper) पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरियाज को मारता है और पेट को साफ करता है. तांबे के बर्तन का पानी पीने से अल्सर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. ये किडनी और लिवर को साफ करते हुए सेहतमंद रखता है.

3. दिमाग की ताकत बढ़ाता है

तांबा दिमाग को तेज बनाता है, कई जानकार मानते हैं कि ये न्यूरॉन्स को एक्टिव कर देता है जिससे हमारा दिमाग स्पीड से काम करने लगता है. इसको रोज पीने से याददाश्त बेहतर हो जाती है.

4. वजन कम करने में कारगर

तांबे का पानी पाचन (Digestion) की शक्ति बेहतर बनाता है, इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) कम हो जाता है. नियमित उपयोग से वजन तेजी से कम (Weight Loss) हो जाता है.

5. स्किन का बढ़ता है ग्लो

खूबसूरती निखारने के लिए हम तरह-तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये चाजें कुछ समय के लिए तो फायदेमंद होती हैं फिर बाद में स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. तांबे में एंटी आॉक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो सेल्स के भीतर जाकर चेहरे को निखारता है. फेस पर मौजूद रिंकल्स को खत्म कर देता है इससे स्किन ग्लोइंग और जवां नजर आती हैं. यानी तांबे का पानी पीने से बिना केमिकल इस्तेमाल किए निखार आ जाता है.

Share This Article