5 ऐसे जंक फूड जो टेस्ट के साथ सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

बचपन से हमें ये सिखाया जाता है कि बाहर के खाने से दूर रहना चाहिए। जंक फूड को बीमारियों का घर बताया जाता है लेकिन कुछ जंक फूड ऐसे भी होते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान की जगह फायदा पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास जंक फूड्स के बारे में …

चॉकलेट
डार्क चॉकलेट पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसे एंटी-ऑक्सीडेन्ट का सबसे बढ़िया स्त्रोत माना जाता है। यह न सिर्फ आपके मूड को अच्छा रखने में मदद करती हैं बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करती हैं। डार्क चॉकलेट में मौजूद पोटेशियम और कॉपर स्ट्रोक दिल सम्बन्धी रोगों को रोकने में मदद भी करती है।

सॉर क्रीम
इस क्रीम में फैट मौजूद होता है लेकिन ये कैलोरी का अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। सीमित मात्रा में खाने से यह आपको नुकसान की जगह फायदा ही पहुंचाती है। इसमें मौजूद मिनिरल, कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन डी आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

पॉपकॉर्न
पॉपकॉर्न को अक्सर टाइम जंग फूड माना जाता है।लेकिन बहुत कम ही लोग ये बात जानते होंगे कि पॉपकॉर्न टेस्ट के साथ आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।इसमें मौजूद प्रोटीन और फास्फोरस के अलावा ये फैट फ्री औरग्लूटेन फ्री भी होता है।

पॉपकॉर्न में लहसुन और काली मिर्च पाउडर खाने से दिल मजबूत होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ स्कार्नटन में हुए एक शोध में बताया गया कि पॉपकॉर्न में मौजूद फाइबर और पाली फिनाइल बुजुर्गों में कैंसर और दिल के रोगों से जुड़े खतरों को भी कम करता है। पॉपकॉर्न लो कैलोरी फूड है जिसे खाने से वजन भी कम होता है।

आइसक्रीम
आइसक्रीम में भारी मात्रा में शुगर और फैट होता है।लेकिन कभी-कभी आइस क्रीम हमारे शरीर के लिए फायदेमंद भी हो सकती है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम भी होता है।जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पिज्जा
इस बात में कोई दोराय नहीं कि पिज्जा एक जंक फूड है।लेकिन पिज्जा बनाने में भारी मात्रा में टमाटर का इस्तेमाल होता है। जो शरीर की विटामिन ए और विटामिन सी की जरूरतों को पूरा करता है। इसके अलावा इसमें टोमेटो केचप का भी इस्तेमाल किया जाता है। जो कैंसर के रिस्क को कम करता है।

बर्गर
बर्गर में काफी कैलोरी होती है। जो सेहत के लिए हानिकारक होती है।लेकिन कभी-कभी बर्गर खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि बर्गर में इस्तेमाल सब्जियों से प्रोटीन मिलता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और विटामिन B12 भी मौजूद होता है।