5 Apps जो काम के दौरान आपको ऑफिस में रखेंगे फिट

बदलते लाइफस्टाइल के इस दौर में अधिकांश लोग घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर डेस्क जॉब करते हैं. दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने से सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है और कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. हालांकि बिजी लाइफस्टाइल के चलते अधिकांश लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते और न ही एक्सरसाइज के लिए समय निकाल पाते हैं.

लेकिन अगर आप डेस्क जॉब के बिजी शेड्यूल में भी खुद को फिट और हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो यह ज्यादा कठिन नहीं है. अगर थोड़ा सा वक्त निकालकर इन नुख्सों को अपनाया जाए तो उसका फायदा आप खुद ही कुछ ही दिनों में महसूस करेंगे. तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे 5 मोबाइल ऐप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं.

1- योगा स्टूडियो: माइंड एंड बॉडी (Yoga Studio: Mind & Body)

इस ऐप में ऑफिस में काम करने वाले लोगों के लिए 5 आसान वर्कआउट्स डिज़ाइन किए गए हैं, जिन्हें वर्क टेबल पर बैठे-बैठे आसानी से किया जा सकता है. योगा स्टूडियो ऐप में बताए गए वर्कआउट्स की मदद से आप ऑफिस में अत्यधिक काम के बोझ के बावजूद ख़ुद को फिट रख सकते हैं. इस ऐप को आप अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल ऐप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.

2- वर्कआउट ट्रेनर बाय स्किंबल (Workout Trainer by Skimble)

चाहे ऑफिस में फिट रहना हो या फिर घर पर, इसके लिए वर्कआउट ट्रेनर ऐप एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. इस ऐप में मसल्स को मजबूत बनाने वाले और टाइम के हिसाब से ढेरों वर्कआउट्स के विकल्प उपलब्ध हैं. हालांकि प्रीमियम एक्सरसाइज का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ फीस देनी पड़ सकती है. इस ऐप में प्रीमियम सर्विस के जरिए आप पर्सनल ट्रेनर से फिटनेस टिप्स भी ले सकते हैं. इसके अलावा इसमें कई ऐसे एक्सरसाइज दिए गए हैं, जिन्हें आप ब्रेक टाइम में ऑफिस के ब्रेक रूम में कर सकते हैं. यह ऐप आईओएस और एंड्रॉयड पर उपलब्ध है.

3- स्ट्रिडकिक (Stridekick)

ऑफिस के कॉम्पिटिटिव माहौल में अगर आप दूसरे कर्मचारियों से आगे बढ़ने के साथ-साथ फिट रहने की ख्वाहिश रखते हैं तो अपने स्मार्टफोन में स्ट्रिडकिक ऐप डाउनलोड कर लीजिए. यह एक ऐसा पैडोमीटर ऐप है, जो आपके फोन के एक्सीलरोमीटर या किसी भी फिटनेस ट्रैकर जैसे ऐप्पल वॉच या फिटबिट्स का उपयोग करके चलते समय आपके स्टेप्स को ट्रैक करता है. जो कंपनियां अपने ऑफिस के कर्मचारियों के बीच कॉम्पिटिशन कराना चाहती है, उसके लिए इस ऐप का मूवस्प्रिंग नामक ऑर्गेनाइज़ेशनल वर्ज़न भी उपलब्ध है, जिसे आप आईओएस और एंडॉयड मोबाइल पर डाउनलो़ड कर सकते हैं.

4- इनसाइट टाइमर (Insight Timer)

ऑफिस में काम करने के लिए सिर्फ़ शारीरिक ही नहीं,बल्कि मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रहना बेहद ज़रूरी है. हालांकि दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने वाले कई ऐप्स मौजूद हैं, जिनमें से अधिकांश ऐप्स का लाभ उठाने के लिए उसकी कीमत अदा करनी पड़ती है. लेकिन इनसाइट टाइमर एक ऐसा निशुल्क ऐप है, जिसकी मदद से चंद मिनटो में आपका दिमाग़ स्ट्रेस फ्री और मन शांत हो सकता है. इसमें ढेरों मेडिटेशन बताए गए हैं और उन्हें करने के आसान तरीक़े भी दिए गए हैं. आईओएस और एंड्रॉयड पर उपलब्ध इस ऐप की मदद से ऑफिस में आप ख़ुद को दिनभर स्ट्रेस फ्री रख सकते है.

5- फूडुकेट (Fooducate)

ऑफिस में काम करने वाले अधिकांश लोग घर के बने खाने की बजाय बाहर का खाना पसंद करते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. हालांकि मार्केट में उपलब्ध खाने की तमाम चीज़ों में आपके लिए कौन सा बेहतर विकल्प हो सकता है, यह जानने के लिए आप फूडुकेट ऐप की मदद ले सकते हैं. यह ऐप खाने की तमाम चीज़ों का डेटाबेस मेंटेन करता है. इसके अलावा आप किसी भी फूड के बारकोड को स्कैन करके इस ऐप की मदद से उसकी गुणवत्ता का असानी से पता लगा सकते हैं. इतना ही नहीं यह ऐप आपके द्वारा ग्रहण की गई कैलोरीजपर भी नज़र रखता है. इस उपयोगी ऐप की आप आईओएस और एंड्रॉयड फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं.