अक्षय कुमार करेंगे सरकार की योजनाओं का प्रचार

नई दिल्ली: बालीवुड अभिनेता अक्षय कुमार सरकार की मृदा स्वास्थ्य कार्ड और फसल बीमा जैसी प्रमुख कृषि योजनाओं का प्रचार करेंगे. कृषि मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है. केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने कृषि योजनाओं के प्रचार प्रसार को तेज करने के लिए टीवी पर विज्ञापन करने के लिए अक्षय कुमार को जोड़ा है. अधिकारी ने बताया, ‘‘ये अग्रणी योजनायें किसानों के लाभ के लिए हैं. हम अधिक जागरुकता पैदा करना चाहते हैं ताकि किसान इन योजनाओं का लाभ उठा सकें. हमने अपनी योजनाओं के व्यापक प्रचार के मकसद से टेलीविजन पर प्रचार करने के लिए अक्षय कुमार को साथ लिया है.’’ उन्होंने कहा कि पहले से ही मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे में एक टीवी का विज्ञापन जल्द ही जारी होने वाला है.

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के अलावा अक्षय कुमार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री कृषि विकास योजना और कई अन्य योजनाओं का प्रचार करेंगे.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया मंच ट्विटर पर फॉलोवर की संख्या के लिहाज से पहले स्थान पर बने हुए हैं. इस साल अब तक मोदी के फॉलोवर की संख्या में 52 प्रतिशत बढोतरी हुई है. ट्विटर ने 2017 के लिए अपनी सालाना रपट में कहा है कि मोदी के फॉलोवर की संख्या चा​र दिसंबर तक 52 प्रतिशत बढ़कर 3.57 करोड़ हो गई.

यह 2016 में 2.46 करोड़ थी. हालांकि, इसी दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के फालोवर की संख्या में 61 प्रतिशत की बढोतरी देखने को मिली. रपट के अनुसार ट्विटर पर विराट कोहली के फॉलोवर की संख्या 2.08 करोड़ है जो कि एक साल पहले 1.2 करोड़ थी.इस दौरान पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के फॉलोवर की संख्या भी 56 प्रतिशत बढी. तेंदुलकर व कोहली ट्विटर पर फालोवर की संख्या के लिहाज से दस शीर्ष हस्तियों की सूची में पहली बार शामिल हुए हैं.

इसमें शामिल अन्य प्रमुख हस्तियों में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार, आमिर खान, दीपिका पादुकोण व ऋतिक रोशन है.कंपनी के अनुसार आईसीसी चैंपियंस ट्राफी 2017 के फाइनल (भारत-पाकिस्तान मैच) के बारे में सबसे अधिक ट्वीट किए गए. इसके अलावा जीएसटी व तीन तलाक के मुद्दे पर भी सबसे अधिक ट्वीट किए गए.