BJP पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग आज, उप राष्ट्रपति उम्मीदवार पर होगा फैसला

नई दिल्ली. उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर फैसला करने के लिए बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग सोमवार को होगी। आज इसी मसले पर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए घटक दलों की भी मीटिंग हो सकती है। 18 जुलाई यानी मंगलवार नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है। इसलिए बीजेपी और एनडीए के कैंडिडेट के नाम का एलान आज होना तय है। कांग्रेस समेत विपक्ष की 18 पार्टियों ने गोपालकृष्ण गांधी को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। गोपालकृष्ण महात्मा गांधी के पोते हैं।

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि उप राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के जिस उम्मीदवार का नाम सबसे आगे चल रहा है, वह हैं महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव। आरएसएस की पसंद राव हैं। आरएसएस उप राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए दक्षिण भारत के ‘ऊंची जाति’ के उम्मीदवार को खड़ा करने के पक्ष में है।माना जा रहा है कि आरएसएस ने राव के नाम का सुझाव इसलिए दिया है, क्योंकि एनडीए ने दलित कम्युनिटी से ताल्लुक रखने वाले रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है, जो उत्तर भारत से हैं।

तेलंगाना से बीजेपी के सीनियर नेता राव वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं।राव के अलावा जिन 3 अन्य उम्मीदवारों के नाम की चर्चा है, उनमें केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, गुजरात की पूर्व सीएम आनंदी बेन पटेल और बिहार से सांसद हुकुमदेव नारायण सिंह शामिल हैं।विपक्ष के उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी 18 जुलाई को अपना नॉमिनेशन फाइल करेंगे। नए उप राष्ट्रपति के लिए चुनाव 5 अगस्त को होगा।

उसी दिन वोटों की गिनती भी की जाएगी। मौजूदा उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी का टेन्योर 10 अगस्त को खत्म हो रहा है।बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग रविवार को भी हुई थी। जिसमें अन्य मुद्दों के अलावा उप राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई। मीटिंग में नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, अनंत कुमार, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी समेत कई पार्टी सांसद मौजूद रहे।