CBSE / 10वीं-12वीं बोर्ड के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने अगले साल होने वाली सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम जारी कर दी है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी-मार्च में होनी हैं।

सैंपल क्वेश्चन पेपर बंगाली, अंग्रेजी, अरबी, लेखा, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूगोल, गणित, अन्य विषयों में जारी किया गया है। स्टूडेंट्स CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर सैंपल क्वेश्चन पेपर और और मार्किंग स्कीम देख सकते हैं।

इस साल दिल्ली कैबिनट ने सरकारी स्कूलों के दसवीं और बारहवीं के लगभग 3.14 लाख छात्रों की सीबीएसई परीक्षा फीस 2019-20 से देने के सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वी और 12वी में पढ़ने वाले हर वर्ग के 3.14 लाख बच्चों की CBSE परीक्षा की महंगी फीस अब सरकार देगी. इसमें सरकार के 57 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

कैबिनेट के फैसले से सरकार को लगभग 57 करोड़ रुपए की लागत से लगभग 3 लाख 14 हजार छात्रों को फायदा होगा। सरकार ने घोषणा की थी कि वह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने घोषणी की थी, फीस बढ़ा दी थी. जिसमें कक्षा 10 और 12 के लिए जनरल कैटेगरी के छात्रों की फीस 5 विषयों के लिए दोगुनी कर 750 रुपए से 1,500 रुपए कर दी गई।

वहीं अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्र जो पहले 375 रुपए का भुगतान कर रहे थे, अब पांच विषयों के लिए 1,200 रुपए फीस कर दी गई थी। लेकिन बाद में ये फैसला वापस ले लिया गया।

बोर्ड ने रिजल्ट में सुधार के उद्देश्य से 2020 में होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के पैटर्न में भी बदलाव करेगा। अब वस्तुनिष्ठ प्रश्न छह तरह के पूछे जाएंगे। स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की समस्या न हो इसलिए इसकी तैयारी के लिए प्री बोर्ड में भी इस तरह के सवाल आएंगे।

2020 की बोर्ड परीक्षा में 20 फीसदी वस्तुनिष्ठ सवाल रहेंगे। अभी तक कुछ ही विषयों में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते थे। लेकिन इस साल से हर विषय में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऐसे करें चेक

  • CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘Sample Question Paper’ के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद साल और क्लास का चयन करें।
  • इतना करते ही सैंपल क्वेश्चन पेपर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे।