महिलाओं व युवतियों में बढ़ रहा डिजाइनर ड्रेसेस का क्रेज

उज्जैन। शादियों का सीजन शुरू होते ही कपड़ों की खरीदारी बाजार में देखने को मिल रही हैं। इस साल रेडिमेड ड्रेस के साथ खुद की पसंद से ड्रेस डिज़ाइन कर बनवाने में भी लोगों की दिलचस्पी दिखाई दे रही है। बुटिक ऑनर्स ने चर्चा के दौरान बताया कि शहर में बनारसी कपड़ों से बने लहंगे व चुनरियों की डिमांड बहुत की जा रही है।
मार्केट से ड्रेसेस खरीदते समय यह डर रहता है कि वैसी ही ड्रेसेस किसी दूसरे के पास ना देखने को मिल जाए। इसलिए शादी में सबसे डिफरेंट और अट्रेक्टिव दिखने के लिए महिलाएं व युवतियां डिज़ाइनर ड्रेसेस तैयार करवा रही हैं। जिसमें टी.वी. एक्ट्रैस व हिरोइन्स द्वारा पहने जाने वाले ड्रेसेस की डिमांड भी की जा रही है।

माही बुटिक की ऑनर रूबी छाबड़ा ने बताया कि उनके पास महिलाओं व युवतिओं के अलावा 7-8 साल तक के बच्चों के लिये भी डिज़ाइनर ड्रेसेस तैयार करने के भी ऑर्डर आते हैं। युवतियों में अभी सबसे ज्यादा डिमांड बनारसी कपड़े से बने लहंगे की है। इसके अलावा बार्बी डॉल व स्ट्रेट इवनिंग गाउन की मांग भी की जा रही है।

जैकेट वाले लहंगे के साथ पोंचो ड्रेस युवतियों की पहली पसंद
जहां दुल्हनों के लिए फिशटेल डिज़ाइन के लहंगे बनाये जा रहे हैं, वहीं दुल्हन की सहेलियों व बहनों के लिए जैकेट वाले लहंगे व पोंचो ड्रेस तैयार की जा रही है। शोभना बुटिक की ऑनर प्रज्ञा सोनी का कहना है कि इन ड्रेसस में चुन्नी डालने की जरूरत नहीं होती है। डिज़ाइनर ड्रेसस के लिए नेवी ब्लू, रोज़ पिंक, बेबी पिंक, पिस्ता ग्रीन कलर को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। लड़कियां अपनी ड्रेस में पाइप वर्क डिज़ाइन करवाने में रुचि ले रही है। वहीं ब्लाउज़ की डिज़ाइन में ट्रेडिशन गले के साथ पैक गले व कॉलर वाले गले की डिमांड में है।

सिल्क व नेट मटेरियलपर भारी पड़ा बनारसी
पिछले कई वर्षों से सिल्क व नेट मटेरियल को लहंगों व अन्य ड्रेसों के लिए काफी पसंद किया जा रहा था। लेकिन आज इन मटेरियल की डिमांड कम हो गई है। इन की जगह बनारसी कपड़े को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। बनारसी कपड़े से ना सिर्फ ड्रेस तैयार की जा रही है बल्कि चुनरियों के लिए भी इसी मटेरियल का उपयोग किया जा रहा है।