GST लागू होते ही सस्ती हुई मारुति की कई गाड़ियां

नई दिल्ली: कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने जीएसटी का लाभ उपभोक्ताओ तक पहुंचाने के लिए अपने वाहनों की कीमतों में तीन प्रतिशत तक की कटौती की. कंपनी ने आज (शनिवार) जारी बयान में कहा कि उसने जीएसटी दरों का पूरा लाभ अपने ग्राहकों को हस्तांतरित कर दिया है.

एमएसआई ने अपने बयान में कहा, ‘मारुति सुजुकी की कारों की शोरूम कीमतें तीन प्रतिशत तक कम हो गई हैं. जीएसटी से पहले लागू वैट दरों के अनुसार विभिन्न स्थानों पर इस कटौती की दर अलग-अलग है.’ हालांकि कंपनी ने स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी वाली सियाज और अटर्गिा मॉडल के डीजल संस्करण की कारों की कीमतों में एक लाख रुपये से अधिक की बढ़ोतरी की है, क्योंकि जीएसटी ढांचे के तहत उसे हल्के हाइब्रिड वाहनों पर मिलने वाली कर रियायत समाप्त हो गई है.

हालांकि मारुति की बढ़े हुए मॉडलों की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होंगी. कंपनी 2.46 लाख रुपये की आल्टो-800 से लेकर 12.03 लाख रुपये की कीमत वाली एस-क्रास तक के अनेक मॉडलों का उत्पादन एवं बिक्री करती है. गौरतलब है कि जीएसटी लागू होने से पहले भी ऐसी खबर आ रही थी कि छोटी कारों पर एक प्रतिशत, मध्यम वर्ग की कारों पर 3 प्रतिशत और लक्जरी कारों पर 15 प्रतिशत सेस भी जुड़ेगा.