Hug Day: सिर्फ खुशी नहीं, अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है

वैलेंटाइन वीक चल रहा है और आज ‘हग दे’ यानि गले लगाने का दिन है। किसी को गले लगाने से ना सिर्फ रिश्ता मजबूत होता है बल्कि इससे सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। जी हां, जादू की झप्पी में ऐसा मैजिक है, जो आपकी कई हैल्थ प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद करती हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि गले लगाने के फायदे

दूर होता है स्ट्रेस- गले लगने से शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का स्राव कम होता है, जिससे तनाव दूर होता है। इससे मानसिक शांति भी मिलती है, जिससे डिप्रेशन से लगने की ताकत मिलती है। ऐसे में जब भी आप टेंशन में हों तो अपने किसी करीबी को गले लगाएं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल- तनाव के कारण दिल की धड़कन और कई बार ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में किसी करीबी को गले लगाएं। इससे दिल की धड़कन सामान्य हो जाएगी और ब्लड प्रेशर भी सामान्य होगा।

मजबूत इम्यून सिस्टम– जब भी आप किसी को गले से लगाते हैं तो आपकी इम्यूनिटी अच्छी होती है। इससे आपको कई बीमारियों से लड़ने की मदद मिलती है।

मिलता है मानसिक सुकून- जादू की झप्पी से मस्तिष्क को कुछ खास संकेत मिलते हैं, जिससे डोपामाइन हार्मोन्स का स्राव होता है। इससे आपको मानसिक सुकून मिलता है।

ब्लड सर्कुलेशन होता है तेज- एक स्टडी के मुताबिक, पार्टनर को गले लगाने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होता है, जोकि ऑक्सीजन के प्रवाह को भी ठीक रखता है। इससे आप हार्ट प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

आती है अच्छी नींद- रात को अपने पार्टनर को गले लगाकर पूरे दिन का हाल बताएं। इससे दिमाग शांत होगा और आपको गहरी, शांत और सुकूनभरी नींद भी अच्छी आएगी।