Movie Review: Race 3

साल 2008 में निर्देशक जोड़ी अब्बास मस्तान ने रेस फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म ‘रेस’ बनायी और उस समय इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. उसके बाद 2013 में रेस-2 बनायी गयी. जिसे ठीक-ठाक रिस्पॉन्स मिला था. अब सलमान खान की मौजूदगी के साथ रेस-3 का निर्माण किया गया है, जिसे रेमो डिसूजा ने डायरेक्ट किया है. बतौर डायरेक्टर रेमो की ABCD ने सबसे अच्छा बिजनेस किया था. लेकिन उसके अलावा बाकी फिल्मों ने निराश भी किया है. सितारों से सजी फिल्म रेस-3 कैसी बनी है, आइए समीक्षा करते हैं..

कहानी

फिल्म की कहानी गल्फ कंट्री से शुरू होती है जहां शमशेर सिंह (अनिल कपूर) अपने दो बच्चों संजना (डेजी शाह) और सूरज (साकिब सलीम) के साथ रहता है. साथ ही उसके हथियारों के बिजनेस को उसका सौतेला बेटा सिकंदर (सलमान खान ) भी देखता है. सिकंदर का करीबी यश (बॉबी देओल) है. कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब राणा (फ्रेडी दारुवाला) की एंट्री होती है, जो शमशेर सिंह के बिजनेस को तबाह करना चाहता है. कहानी में जेसिका (जैकलीन फर्नांडीस) का भी अलग किरदार है. ड्रग्स, हथियार, चेस सीक्वेंस और इलाहाबाद से गल्फ कंट्री तक का सफर शमशेर सिंह कैसे तय करता है, उसके पीछे की वजहें क्या होती हैं और अंततः क्या होता है, इसे जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी.

कमजोर कड़ियां

फिल्म की कहानी काफी कमजोर है और साथ ही स्क्रीनप्ले उससे भी ज्यादा कमजोर. किसी भी किरदार को न्यायसंगत कर पाने में लेखक असमर्थ रहे हैं. ना ही हीरो की मौजूदगी है, और ना ही कोई जबरदस्त विलेन. फिल्म के लंबे लम्बे गाने भी इसकी लेंथ को बहुत बड़ा बना देते हैं. सेल्फिश वाला गाना तो 2 बार अलग अलग समय पर आता है. कहानी कब हथियारों के कारोबार से ड्रग्स और वेश्यावृति में लिप्त मंटिरयों तक पहुंचती है, फिर एक ही परिवार के लोगों के बीच का अंतरकहल दिखाया जाता है. ये सबकुछ गड़बड़ लगता है. ‘रेस ‘ का नाम आते ही ट्विस्ट और टर्न्स सामने आते हैं लेकिन इस बार ऐसे ट्विस्ट और टर्न्स हैं जो आपको बांध पाने में नाकामयाब रहते हैं. एक तरह से निराशा ही हाथ आती है. फिल्म में कई बार उत्तर प्रदेश की भाषा का प्रयोग करने की कोशिश की गयी है, जो कि गलत अंदाज में सामने आती है. फिल्म की 3डी क्वॉलिटी भी सटीक नहीं है

जानिए आखिर फिल्म को क्यों देख सकते हैं

यदि आप सलमान खान के बहुत बड़े फैन हैं और उनकी फिल्म देखे बगैर रह नहीं पाते, तो एक बार जाकर ट्राई कर सकते हैं. अनिल कपूर, बॉबी देओल, डेजी शाह, साकिब सलीम, जैकलीन फर्नांडीस और बाकी कलाकारों का काम सहज है. बैकग्राउंड स्कोर अच्छा है. एक्शन बढ़िया है, चेस सीक्वेंस हैं लेकिन काफी लंबे हैं.

बॉक्स ऑफिस

फिल्म का बजट लगभग लगभग 150 करोड़ बताया जा रहा है. एक अख़बार की खबर के मुताबिक़, फिल्म ने काफी पैसा रिलीज से पहले ही कमा लिया है जिसमें से 130 करोड़ के सैटेलाइट राइट्स बेचे गए हैं. ट्रेड पंडितों के अनुसार पहले दिन का कलेक्शन लगभग 30-40 करोड़ हो सकता है. इसके साथ और कोई फिल्म रिलीज नहीं है और बड़ी फिल्म ‘संजू’ 29 जून को आएगी. रेस-3 को एक तरह से 2 हफ्तों का अच्छा रन मिल जाएगा.

फिल्म का नाम : रेस 3

डायरेक्टर: रेमो डिसूजा

स्टार कास्ट: सलमान खान, जैकलीन फर्नांडीस, साकिब सलीम, डेजी शाह, बॉबी देओल, अनिल कपूर, फ्रेडी दारुवाला

अवधि: 2 घंटा 39 मिनट

सर्टिफिकेट: U/A

रेटिंग: 2 स्टार