MP में कांग्रेस की पहली लिस्ट तैयार, 110 सीटों पर तय कर दिए सिंगल नाम

भोपाल. मध्यप्रदेश कांग्रेस में टिकट बंटवारे को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी की तीन दिन तक नईदिल्ली में चली बैठक बुधवार को समाप्त हो गई। इस दौरान 110 सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए गए हैं, जिन्हें सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (सीईसी) को भेजा जाएगा। ये सभी नाम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की मौजूदगी में सभी वरिष्ठ नेताओं की सहमति से तय किए गए हैं।

अब कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची राहुल गांधी के ग्वालियर -चंबल संभाग के हो रहे दौरे के बाद 16 और 17 अक्टूबर को जारी होने की संभावना है। स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा तय किए गए 110 सिंगल नामों में 46 वर्तमान विधायकों के नाम हैं। साथ ही पिछला 2013 का चुनाव 3000 से कम वोटों से हार वाली सीटों पर भी दोबारा पिछला चुनाव हारने वाले उम्मीदवारों को मौका देने पर सहमति बन गई है।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सीटों के लिए तैयार किए गए पैनल में नाम शार्ट-लिस्टेड करने का काम पूरा कर लिया गया है। इनमें जिन सीटों पर पैनल में पांच नाम थे, उनमें से तीन नाम हटा दिए गए हैं और अब सिर्फ दो ही नाम रह गए हैं।
स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग में सोनकच्छ से इस बार पूर्व सांसद सज्जन सिंह वर्मा को चुनाव लड़ाने पर भी सहमति बन गई है।

वर्मा पहली बार वर्ष 1985 में विधायक चुने गए थे। इसके बाद 1993 से 2008 तक विधायक रहे। उन्होंने 2008 में भी इसी सीट से जीत दर्ज की थी, लेकिन चार महीने बाद ही 2009 में देवास-शाजापुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए। इसके बाद 2014 में वे लोकसभा चुनाव हार गए थे। इसके साथ ही 2009 से 2014 तक उज्जैन से सांसद रह चुके प्रेमचंद गुड्डू की प्राथमिकता आलोट विधानसभा से चुनाव लड़ने की है, लेकिन उनका नाम सर्वे में खंडवा सुरक्षित सीट से भी है। उन्हें इन दोनों में किसी एक सीट से चुनाव लड़ाया जाएगा।

इनके नाम पर लगाई मुहर : सुरखी से गोविंद राजपूत, छतरपुर से आलोक चतुर्वेदी, ग्वालियर पूर्व से मुन्नालाल गोयल, हटा से हरीशंकर चौधरी, मलहरा से तिलक सिंह लोधी, जबलपुर पूर्व से लखन घनघोरिया, सीधी से केपी द्विवेदी, बरघाट से अर्जुन सिंह, मेहगांव से ओपीएस भदौरिया, मनावर से निरंजन डाबर, सैलाना से हर्ष गेहलोत, दिमनी से रवींद्र सिंह तोमर और सरदारपुर से प्रताप ग्रेवाल का नाम शामिल है।