MP में सिंधिया के नेतृत्व में लड़ा जाएगा चुनाव: कमलनाथ

भोपाल: मध्‍य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कमलनाथ ने कहा है कि चुनावों में पार्टी की कमान ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया संभालेंगे. दरअसल पिछले काफी दिनों से चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस की कमान पर सस्‍पेंस बना हुआ था. उसी पर विराम लगाते हुए कमलनाथ ने यह बात कही. गुना में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कमलनाथ ने कहा कि राज्‍य में पार्टी के नेता के तौर पर कमलनाथ के नाम पर किसी को कोई आपत्ति नहीं है. हालांकि इसके साथ ही कमलनाथ ने कहा कि इस संबंध में औपचारिक घोषणा उपयुक्‍त समय पर होगी. ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और कमलनाथ मध्‍य प्रदेश के मुंगावली कस्‍बे में गए थे. वहां पर कांग्रेसी नेता महेंद्र सिंह कालूखेड़ा के परिजनों से मिलने गए थे, जिनका इस महीने की शुरुआत में निधन हो गया था.

दरअसल लोकप्रियता और अनुभव के लिहाज से कमलनाथ (70) को भी इस पोस्‍ट के लिए अहम दावेदार माना जा रहा था और छिंदवाड़ा से लगातार नौ बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. सूत्रों के मुताबिक पिछले कई महीनों से कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्‍व में भी इस पर विचार हो रहा था कि कमलनाथ और ज्‍योतिरादित्‍य (46) में से किसे कमान दी जाए? ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ग्‍वालियर शाही घराने से ताल्‍लुक रखते हैं और राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाते हैं. उसी कड़ी में माना जा रहा है कि कमलनाथ ने खुद ही ज्‍योतिरादित्‍य का नाम आगे कर एक तरह से आगे का रास्‍ता साफ कर दिया है.

उल्‍लेखनीय है कि अगले साल के अंत में मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. उसके मद्देनजर कमलनाथ इस वक्‍त राज्‍यव्‍यापी दौरे पर हैं. इसके अलावा कांग्रेस के ही दिग्‍गज नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को छह महीने राजव्‍यापी दौरे का ऐलान किया है. दिग्विजय सिंह दो बार मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे हैं. मध्‍य प्रदेश में 2003 से लगातार बीजेपी सत्‍ता में है.