MS धोनी ने पत्नी-बेटी के साथ मनाया 38वां बर्थडे

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी रविवार 7 जुलाई को 38 साल के हो गए। उन्होंने पत्नी साक्षी, बेटी जीवा और दोस्तों के साथ इंग्लैंड में जन्मदिन मनाया। साक्षी ने सोशल मीडिया पर जन्मदिन के जश्न के फोटो और वीडियो शेयर किए। धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखंड (तब बिहार) के रांची में हुआ था। सचिन तेंदुलकर ने उन्हें अपने करियर का सबसे अच्छा कप्तान बताया।

धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2007 और वनडे वर्ल्ड कप 2011 जिताया। उन्होंने भारत को 2015 में आईसीसी चैंम्पियंस ट्रॉफी दिलाई। वह दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी के तीनों खिताबों पर अपना कब्जा जमाया।

सचिन बोले- धोनी सबसे अच्छे कप्तान
सचिन ने धोनी को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा, ‘अपने 22 सालों के क्रिकेट करियर में जितने भी कप्तानों के अंडर में खेला, उनमें से महेंद्र सिंह धोनी सबसे बेहतर हैं। वह बेहद शार्प हैं और हमेशा अलर्ट रहते हैं। धोनी हमेशा शांत रहते हैं और कभी फ्रस्ट्रेट नहीं होते। ऐसे कई मानवीय गुण उनके भीतर हैं, जो उन्हें अच्छा कप्तान बनाते हैं। वह शानदार कैप्टन थे।’धोनी ने भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा 200 वनडे में कप्तानी की। इसमें भारत को 110 में जीत मिली। वह दुनिया के तीसरे ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी की है। माही ने 90 टेस्ट, 349 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। 2015 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।