RBI अब 100 रुपए के वार्निश नोट जारी करेगा

खास बातें

  • आरबीआई बाजार में 100 रुपये के वार्निश नोट जारी करेगा
  • इसकी उम्र बाकी नोटों के मुकाबले लंबी होगी
  • वार्निश नोटों पर एक चमकदार और पारदर्शी लेयर चढ़ी होगी
भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) जल्द ही 100 रुपये का नया और खास नोट जारी करने जा रहा है। आरबीआई बाजार में 100 रुपये के वार्निश नोट जारी करेगा। शुरुआत में इन्हें ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा। इस नोट की खासियत यह होगी, कि यह जल्दी से फटेगा नहीं, यानी इसकी उम्र बाकी नोटों के मुकाबले लंबी होगी।

होगी ये खासियत

100 रुपये के वार्निश नोटों पर एक चमकदार और पारदर्शी लेयर चढ़ी हुई होगी। इससे ना सिर्फ नोट फटने से बचेगा, बल्कि आसानी से गंदा भी नहीं होगा। हालांकि वार्निश नोटों की लागत बढ़ जाएगी। रिजर्व बैंक को हर साल लाखों करोड़ रुपये के गंदे या कटे-फटे नोट बदलने पड़ते हैं। इसलिए जल्द ही बाजार में 100 रुपये के वार्निश नोटों को लाया जाएगा।

कई देशों में इस्तेमाल होता है वार्निश नोट

बता दें कि भारत पहला ऐसा देश नहीं है, जहां वार्निश नोट का इस्तेमाल किया जाएगा। मौजूदा समय में दुनिया के कई देशों में वार्निश नोटों का इस्तेमाल किया जाता है। अब भारतीय रिजर्व बैंक ने भी इसे देश में आजमाने का फैसला लिया है। नोटों को गंदगी से बचाने के लिए की देशों में प्लास्टिक नोटों का इस्तेमाल भी किया जाता है।

नोट पर चढ़ी होगी एक पतली से लेयर

जिस तरह हमारे घरों में लकड़ियों के फर्नीचर पर एक चमकदार और पारदर्शी लेयर चढ़ी होती है, ठीक उसी तरह इन नोटों पर भी एक पतली सी लेयर चढ़ी होगी, जिससे नोट ज्यादा समय तक चल पाएंगे। नोट की प्रिंटिंग के बाद इस पर वार्निश किया जाता है।