मध्याह्न भोजन के बाद स्कूली बच्चे बीमार, भोजन बनाने वाले समूह को हटाया

By AV NEWS 1

निलंबित प्रभारी प्रधान अध्यापक की पत्नी बनाती थी खाना

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:महिदपुर की ईजीएस शाला आमडीखेड़ा डेरा में मध्याह्न भोजन ग्रहण करने के बाद 24 से अधिक बच्चे बीमार हो गए। फिलहाल सभी की स्थिति ठीक है। घटना के बाद प्रभारी प्रधान अध्यापक जुवानसिंह, सीएसी सत्यनारायण शर्मा को निलंबित कर दिया गया है। वही भोजन बनाने वाले समूह मां शारदा समूह को कार्य से हटाया दिया गया हैं।

महिदपुर की ईजीएस शाला आमडीखेडा डेरा में गुरुवार दोपहर को 24 बच्चो की अचानक तबीयत बिगड़ी गई। बच्चों को महिदपुर के स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिए भेजा गया। सभी बच्चों की हालत मध्याह्न भोजन में बने कढ़ी-चावल खाने के बाद से बिगड़ी थी। बच्चों ने भोजन करने के बाद घबराहट और पेट में दर्द होने की शिकायत की और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। इसके बाद अस्पताल पहुंचे बच्चों का डॉक्टर्स ने इलाज किया। अस्पताल में ग्रामीणों के साथ साथ अभिभावक भी पहुंच गए।

ग्रामीणों ने लगाया आरोप

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि बीते 2 साल से शिकायत कर रहे पर कोई ध्यान देने वाला नहीं है। स्कूल के प्रभारी प्रधान अध्यापक जुवानसिंह के घर खाना बनाता है। शिक्षक की पत्नी मध्याह्न भोजन बनाने का काम करती है। सभी बच्चों का उपचार महिदपुर स्वास्थ्य केंद्र में जारी है। स्वास्थ्य केंद्र के डॉ अरुण कुशवाह ने कहा कि 24 बच्चे पेट दर्द और जलन की शिकायत लेकर पहुंचे थे। बच्चे अब स्टेबल है कोई चिंता वाली बात नहीं है

कढी-चावल दिया था बच्चों को

इधर जिला प्रशासन द्वारा बताया गया है कि ईजीएस.शाला आमडीखेड़ा डेरा में भोजन खाने से बच्चों के बीमार होने के प्रकरण में उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देश पर प्रभारी प्रधान अध्यापक जुवानसिंह,सीएसी सत्यनारायण शर्मा को निलंबित कर दिया है। संबंधित मां शारदा समूह को कार्य से हटाया गया हैं। शाला में कार्यरत मां शारदा स्व-सहायता समूह द्वारा पीएम पोषण योजनान्तर्गत भोजन में कढ़ी-चावल का वितरण किया गया।

शाला में कुल दर्ज संख्या 48 है। गुरुवार को कुल 33 छात्र-छात्राएं स्कूल आए थे, जिसमें से 27 छात्र-छात्राओं ने भोजन किया। भोजन करने वाले 27 छात्र- छात्राओं में से 7 छात्र एवं 17 छात्राओं को भोजन करने के लगभग 15 मिनिट बाद उल्टी दस्त की शिकायत हुई। सभी छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य परीक्षण एवं प्राथमिक उपचार के लिए नजदिक में स्थित महिदपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती किया गया। वर्तमान में सभी छात्र-छात्राओं की स्थिति सामान्य हैं।

शाला में हुई इस घटना की जानकारी प्राप्त होते ही जिला पंचायत उज्जैन कार्यलय में पदस्थ क्वालिटी मॉनिटर प्रतिभा तिवारी एवं क्वालिटी मॉनिटर प्रदीप सिसौदिया को तत्काल घटना स्थल पर भेजा जाकर भोजन के सैंपल कलेक्ट किए गए। जांच प्रतिवेदन के आधार प्रभारी प्रधान अध्यापक जुवानसिंह, सी.ए.सी. सत्यनारायण शर्मा को निलंबित कर दिया गया है एवं मां शारदा समूह को उक्त दायित्व से पृथक कर दिया गया है।

Share This Article