Sony अब भारत में नहीं लॉन्च करेगी स्मार्टफोन

र्टफोन बाजार में कॉम्पिटिशन काफी बढ़ गया है। कंपनियों के बीच कम से कम कीमत में शानदार फीचर्स देने की रेस लगी हुई है। इस तगड़े कॉम्पिटिशन के बीच जापान की जानी-मानी कंपनी सोनी पिछले काफी समय से पिछड़ती जा रही है, यही वजह है कि सोनी ने अब भारतीय स्मार्टफोन बाजार से अपने कदम पीछे लेने का फैसला किया है।
जी हां, सोनी अब भारत में अपना कोई भी नया स्मार्टफोन लॉन्च नहीं करेगी। मोबाइल पोर्टफोलियो में लगातार हो रहे नुकसान के चलते कंपनी ने यह बड़ा फैसला लिया है। कंपनी का कहना है कि वह अब साउथ अफ्रीका, साउथ एशिया और अफ्रीका जैसे क्षेत्रों में भी फोकस नहीं करेगी।

कंपनी का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2020 में प्रॉफिट कमाना है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कंपनी परिचालन खर्च को 50 फीसदी तक कम करेगी और सोनी ग्रुप के प्रमुख टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करके अपने प्रॉडक्ट अपील को मजबूत करने पर काम करेगी। इस प्रक्रिया में पेइचिंग प्लांट में प्रॉडक्शन बंद करने से लेकर दुनियाभर में बिक्री संचालन को सरल करना भी शामिल है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘भविष्य में 5G के महत्व को देखते हुए प्रॉफिट कमाने के लिए हमारा फोकस जापान, यूरोप, हॉन्ग कॉन्ग और ताइवान के मार्केट में है। हमने वित्त वर्ष 2018 में सेंट्रल और साउथ अमेरिका, मिडिल ईस्ट, साउथ एशिया जैसे कई देशो में बिक्री बंद कर दी है, लेकिन हम बाजार की स्थितियों और व्यापारिक संभावनाओं पर नजर रखेंगे। व्यापार का अवसर मिलने पर हम सोनी स्टोर जैसे अपने डायरेक्ट चैनल के जरिए बिक्री पर विचार कर सकते हैं।निक्की की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘सोनी का भारत से जाने का फैसला, उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि कंपनी 2020 तक स्मार्टफोन बाजार में अपना वर्क फोर्स 50 फीसदी तक घटाने की योजना बना रही है। इसके चलते अगले वित्त वर्ष तक करीब 2,000 नौकरियों में कटौती हो सकती है।

काउंटपॉइंट के रिसर्च ऐनालिस्ट, पर्व शर्मा ने कहा,’भारतीय बाजार में सोनी की हिस्सेदारी लगभग ना के बराबर 0.01% थी। ऐसे में जापान जैसे हाई ASP (ऐवरेज सेलिंग प्राइस) मार्केट में फोकस करके कंपनी ने सही फैसला लिया।