Valentine’s Day 2020- अलग-अलग रंगों के गुलाब का क्या है सही मतलब

7th February Rose Day): वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है 7 फरवरी से, इस इन ‘रोज डे’ होता है। इस दिन को खास इसलिए माना जाता है क्योंकि कपल एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। ऐसे में आप गुलाब अपनी भावनाओं के अनुसार देना चाहते हैं, तो अलग-अलग रंगों का मतलब जान लें-

लाल गुलाब (Red Rose) आमतौर पर लाल गुलाब युवाओं के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर है। लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है, लेकिन लाल गुलाब भावुकता, लालसा और प्यार की गहराई को भी दर्शाता है इसलिए इससे अपने प्यार का इजहार करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है।

गुलाबी गुलाब (Pink Rose)गुलाबी रंग के गुलाब का तारीफ और प्रशंसा के लिए दिया जाता है। गुलाबी गुलाब ग्रेस और अपनेपन को दर्शाता है। इसे खुशी को व्यक्त करने के लिए भी दिया जाता है।

पीला गुलाब (Yellow Rose)पीला गुलाब दोस्ती का रंग माना जाता है। ये सांमजस्य, खुशी और अपनेपन, सच्चाई को दर्शाता है इसलिए अगर आपको किसी से दोस्ती की शुरुआत करनी है, तो उसे पीला गुलाब गिफ्ट करें।

सफेद गुलाब (White Rose)सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, शांति और एकता का रंग माना जाता है। इसके साथ ही ये शाश्वत और शुद्ध प्रेम को दर्शाता है। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को लंबे समय तक बरकरार रखना है, तो पार्टनर को सफेद गुलाब का फूल गिफ्ट करें, इसलिए शादियों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सफेद फूल होता है।

नारंगी गुलाब (Orange Rose): गुलाब का यह रंग जुनून और कृतज्ञता दर्शाता है। यह उत्साह, इच्छा और उत्साह को दर्शाता है। आप अपने प्रेमी को अपने प्यार में जोश और उत्साह लाने के प्रतीक के लिए नारंगी गुलाब दे सकते हैं।