Whatsapp के इन फीचर्स के बारे में क्या आप जानते हैं ?

क्या आपको पता है कि आप वॉट्सऐप पर जरूरी चैट्स को पिन कर सकते हैं? क्या आप जानते हैं कि सेंडर को बताए बिना ही आप वॉट्सऐप मेसेज पढ़ भी सकते हैं? ऐसे कई सारे वॉट्सऐप फीचर्स/ट्रिक्स/टिप्स हैं जो सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप में मौज़ूद हैं। जानें ऐसी ही कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में।

सेंडर के जाने बिना ही वॉट्सऐप मेसेज को पढ़ लेना:सबसे पहले फोन को फ्लाइट मोड में डाल दें और फिर वॉट्सऐप चैट खोलें। अब मेसेज को पढ़ें। मेसेज पढ़ने के बाद मल्टी विंडो से ऐप को बंद कर दें, ताकि बैंकग्राउंड में चलते रहने से ऑनलाइन होने पर यह आपको सिंक न करे। इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद, फोन को फ्लाइट मोड से हटा दें। ऐसा करने से सेंडर को पता भी नहीं चलेगा और आप मेसेज भी पढ़ लेंगे।

अलग-अलग भाषाओं में चैट करना:क्या आप जानते हैं कि वॉट्सऐप के अलावा और कई भाषाओं में भी आप वॉट्सऐप पर बातचीत कर सकते हैं। इसके लिए आपको WhatsApp > Go to Settings > select chats > click on App Languages। अब आप अपनी पसंद की भाषा चुन सकते हैं।

टेक्स्ट फॉरमेटिंग:हो सकता है कि आपको इस फीचर के बारे में पता हो और आपने इसे कभी इस्तेमाल न किया हो। वॉट्सऐप में टेक्स्ट फॉरमेट करना बहुत आसान नहीं है।इसके लिए सबसे पहले टेक्स्ट लिखें और इसके आगे व पीछे ‘*’तारांकित करें। इसी तरह इटैलिक के लिए ‘_’ साइन और स्ट्राइकथ्रू के लिए ‘~’का इस्तेमाल करें।

सुसाइड हॉटलाइन नंबर्स:इस फीचर के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन वॉट्सऐप में वाकई सुसाइड हॉटलाइन नंबर्स मौज़ूद हैं। बस Settings > Help > FAQ > Security and Privacy में जाएं। इस लिस्ट में शामिल दूसरा ऑप्शन ‘Global Suicide Hotline Resources’ है। इसके अलावा वॉट्सऐप के बारे में दूसरे सवालों के जवाब आपको सिक्योरिटी एंड प्रिवेसी सेक्शन में जाकर मिल जाएंगे।

कस्टमाइज़ नोटिफिकेशंस:यूजर्स नोटिफिकेशंस सेटिंग मेन्यू में जाकर हाई प्रायॉरिटी नोटिफिकेशन ऐक्सिस कर सकते हैं। गौर करने वाली बात है कि, अगर आपके स्मार्टफोन में इसी तरह के फीचर वाला कोई दूसरा ऐप भी है, तो नोटिफिकेशंस क्रोनोलोजिकल क्रम में दिखेंगी।

कनवर्सेशन शॉर्टकट्स जोड़ना:जिसके साथ हम सबसे ज्यादा बातचीत करते हैं, उसकी चैट को हम मुख्य स्क्रीन पर कनवर्सेशन शॉर्टकट क्रिएट कर सकते हैं। कनवर्सेशन पर देर तक प्रेस करें और फिर पेज पर बने तीन डॉट पर क्लिक करें और फिर ‘Add chat shortcut’ पर क्लिक करें।

GIF बनाएं:वॉट्सऐप पर जिफ भी क्रिएट किया जा सकता है। लेकिन आप अपने स्मार्टफोन में पहले से सेव विडियो के जरिए ही जिफ़ क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी वॉट्सऐप चैट में जाना होगा और फिर attach icon > Select Gallery > Go to videos में जाना होगा। अब किसी विडियो को सिलेक्ट करें और वॉट्सऐप के विडियो एडिटिंग सेक्शन में जाकर इसे एडिट करें। अधिकतम 6 सेकंड तक की अवधि का जिफ़ क्रिएट किया जा सकता है।

पिन चैट करना:जैसा कि नाम से ही साफ है, आप महत्वपूर्ण चैट्स को पिन कर सकते हैं जिससे वे चैट लिस्ट में सबसे ऊपर दिखेंगी। किसी चैट को पिन करने के लिए उस पर देर तक प्रेस करें और फिर आपको सबसे ऊपर पिन आइकन दिखेगा। आप एक वक्त पर तीन चैट्स को पिन कर सकते हैं। इससे आपको परिवार या किसी ग्रुप ही महत्पूर्ण चैट को ढूंढने के लिए पूरी चैट लिस्ट को स्क्रॉल नहीं करना होगा, वह ऊपर ही मिल जाएगी।

अनसेंड मेसेज:वॉट्सऐप पर किसी को अगर आपने गलती से कोई मेसेज भेज दिया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसे डिलीट करने का भी तरीका है। आपको बस मेसेज पर प्रेस कर इसे डिलीट करना होगा। डिलीट करने पर आपको ‘Delete for me’ और ‘Delete for everyone’ जैसे मेसेज मिलेंगे। यह फीचर केवल टेक्सट मेसेजेज तक ही सीमित नहीं है। इसके जरिए यूजर फोटोज़, विडियोज़, जीआईएफ, कॉन्टैक्ट कार्ड्स आदि भी डिलीट कर सकेंगे।

लाइव लोकेशन साझा करें:वॉट्सऐप के लाइव लोकेशन फीचर के जरिए आप दूसरे यूजर्स के साथ चैट में अपनी लोकेशन साझा कर सकते हैं। और फिर आप एक निश्चित अवधि सेट कर सकते हैं ताकि सामने वाला यूजर आपको लगातार ट्रैक कर सके। इसके लिए 15 मिनट, 1 घंटा और 8 घंटे की अवधि मिलती है।