WhatsApp ‘ग्रुप एडमिन’ अब होंगे ज़्यादा ताकतवर, आया नया फ़ीचर

WhatsApp ‘रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स’ नाम से एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इस फीचर की मदद से ग्रुप एडमिन के हिस्से में पहले से ज्यादा पावर आ जाएगा. इसके तहत अब ग्रुप एडमिन किसी भी मेंबर को मैसेज भेजने से रोक सकता है, यानी बिना ग्रुप एडमिन की मर्जी के कोई मैसेज नहीं भेज पाएगा. ये बात मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई है.

आइएएनएस की खबर के मुताबिक, अगर एडमिन चाहे तो वह ग्रुप के सदस्यों को ग्रुप में संदेश, फोटो, वीडियो, जीआईएफ, दस्तावेज और वॉयस मैसेजेज पोस्ट करने से रोक सकता है. WABetaInfo के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर वर्जन 2.17.430 में ‘रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स’ फीचर्स दिया है.

‘रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स’ की सेटिंग केवल ग्रुप एडमिन ही एक्टिव कर सकता है. इसके बाद एडमिन तो ग्रुप में सामान्य तरीके से फोटो, वीडियो, चैट और अन्य चीजें भेज सकते हैं, लेकिन अन्य सदस्यों को ऐसा करने से प्रतिबंधित कर सकते हैं.

‘रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स’ की सेटिंग लागू कर देने के बाद अन्य सदस्य ग्रुप में मैसेज को पढ़ तो सकेंगे, लेकिन कुछ भेज नहीं सकेंगे. उन्हें ‘मैसेज एडमिन’ का बटन दिया जाएगा, जिससे वे अपने संदेश को ग्रुप एडमिन को भेज सकते हैं, ताकि वह उसे ग्रुप में साझा करें.

ग्रुप एडमिन द्वारा संदेश को स्वीकृति देने के बाद ही उसे ग्रुप में साझा किया जा सकेगा. व्हाट्सऐप ने इसके अलावा आने वाले अपडेट में एडवांस फीचर्स, बग फिक्स और सामान्य सुधार जारी करने की घोषणा की है. व्हाट्सऐप के 1.2 अरब सक्रिय मासिक यूजर्स हैं और यह दुनिया भर में 50 भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें 10 भारतीय भाषायें भी शामिल हैं.