अच्छी सहेली की पहचान: ऐसे बने अपनी दोस्त की सपोर्ट सिस्टम  

By AV NEWS

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं के लिए घर में कोई ऐसा इंसान नहीं होता, जिसके साथ वह अपनी बातों को शेयर कर सके और परेशानियों को बता पाए। इसलिए वह किसी ऐसे इंसान को ढूंढ़ती है जिससे वह मन की सारी बातें शेयर कर सके। एक सहेली ही है जो ऐसे समय उन्हें सबसे ज्यादा सपोर्ट और मोटीवेट कर सकती है। आइये हम आपको बताते हैं कि मुश्किल समय में अपनी सहेली का सपोर्ट सिस्टम कैसे बना जाएं। 

अच्‍छी श्रोता बनें 

बेहतर होगा कि आप अच्‍छी श्रोता बनें और अगर कोई अपनी बात शेयर करना चाहे तो उसे शांत मन से और अलर्ट होकर सुनें। इस बात का ध्‍यान रखें कि आप जजमेंटल ना हों और उसे सकारात्‍मक सुझाव ही दें।

सहेली को करें सपोर्ट

जब कोई महिला किसी काम में सफलता हासिल करती है तो वह अपनी सफलता को शेयर करना चाहेगी। बेहतर होगा कि आप अपनी सहेलियों से जलने की बजाय, उनकी सफलता का जश्‍न मनाएं और उसे अच्‍छा महसूस कराएं। आपका ये तरीका उसे मानसिक रूप से बहुत ही मजबूती देगा और आपके बीच की बॉन्डिंग भी बढ़ेगी।  

गोल्स शेयर करें 

आप सभी एक दूसरे के साथ अपने अपने गोल्‍स शेयर कर सकती हैं। कई बार महिलाओं के जीवन का उद्देश्‍य एक सा होता है, मसलन हेल्‍दी रहना, खुश रहना, कुछ नया सीखना आदि। अगर आपका इंट्रेस्‍ट एक चीज में हो, तो साथ में कुछ नया करने का निर्णय करें और एक दूसरे को कुछ साथ करने के लिए मोटिवेट करें। 

मोटीवेट करना सीखे

आप एक ऐसी महिला होने की छवी बनाएं जिसे देखकर अन्‍य महिलाओं को भी यह मोटिवेशन आए कि महिलाओं को अन्‍य महिलाओं की मदद करनी चाहिए। यह मदद किसी को मोटिवेट कर, हौसला बढ़ाकर, बड़ाई कर, उनकी बातों को ध्‍यान से सुनकर, तन-मन-धन से सपोर्ट कर भी किया जा सकता है। 

स्वयं मदद करें 

बेहतर होगा कि मदद के लिए हमेशा आप खुद आगे बढ़े। यह ना सोचें कि आपसे कोई खुद मदद मांगने आएगा। अगर आप पहले ही यह बता दें कि आप किस तरह उसकी मदद कर सकती हैं, या आप उनकी मदद करना चाहती हैं तो यह अन्‍य महिलाओं के लिए मदद मांगना काफी आसान हो जाएगा। 

Share This Article