Sunday, May 22, 2022
Homeदेशअमरनाथ यात्रा के लिए अप्रैल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा के लिए अप्रैल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा के लिए अप्रैल से तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होगा. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने बृहस्पतिवार रात यह घोषणा की. श्राइन बोर्ड ने अप्रैल से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र के तीर्थस्थल में तीर्थयात्रियों की आवाजाही के लिए आरएफआईडी आधारित ट्रैकिंग की जाएगी.

एसएएसबी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल सिंह ने जम्मू संभागीय आयुक्त राघव लैंगर की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान आगामी यात्रा के लिए व्यवस्था की समीक्षा करने के दौरान कहा, ‘अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अप्रैल 2022 के महीने में 20,000 पंजीकरण प्रति दिन की सीमा के साथ शुरू होगा.’

उन्होंने कहा कि यात्रा के दिनों में निर्धारित काउंटर पर ऑन स्पॉट (तत्काल) पंजीकरण भी किए जाएंगे. राहुल सिंह ने कहा कि अमरनाथ तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड ने इस साल की तीर्थ यात्रा के दौरान वाहनों और तीर्थयात्रियों की आवाजाही पर नज़र रखने को लेकर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) का उपयोग करने का निर्णय लिया है.

कोविड की तीसरी लहर के धीमा पड़ने के साथ ही अमरनाथ यात्रा 2022 की तैयारियां तेज कर दी गई थी. इस बार यात्रा चालीस दिनों की हो सकती है. पवित्र गुफा और यात्रा ट्रैक से बर्फ हटाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जा रही है. बेस कैंपों और प्रमुख ट्रैक स्थलों पर सिविल काम भी शुरू किए जा रहे हैं.

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, मई से अक्टूबर के लिए +91-194-2313146, 2313147 हेल्प लाइन संपर्क नंबर हैं और नवंबर से अप्रैल के लिए +91-191-2555662, 2503399 हेल्प लाइन संपर्क नंबर हैं. इनके अलावा sasbjk2001@gmail.com पर भी संपर्क किया जा सकता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर