आंखों की नाजुक त्वचा पर नहीं आएंगे काले घेरे, लगाएं बादाम का तेल

भले ही हमें कितने भी टिप्स पता हों जो हमारे चेहरे की खूबसूरती निखारने का काम करते हैं लेकिन वे सभी हमारे लिए बेकार हैं अगर हमारे पास उन्हें अप्लाई करने का वक्त नहीं है तो। ऐसे में हमें चाहिए कुछ क्विक इफेक्ट देनेवाली चीजें। जो हमारी स्किन को हेल्दी भी रखें और खूबसूरत भी बनाएं। बादाम का तेल एक ऐसा ही तेल है जो स्किन को बेदाग रखता है और सेल्स को अंदर से पोषण देकर चेहरे की चमक बढ़ाता है।

बादाम की खूबियां – बादाम के तेल में कई तरह के विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं। जैसे, विटमिन-A,विटमिन- E और विटमिन-D. आज हम जिस तरह का लाइफस्टाइल अपनाए हुए हैं, उसमें हमें अक्सर विटमिन-डी की कमी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि इस विटमिन की प्राप्ति का मुख्य जरिया धूप है और हम लोग धूप में नहीं निकल पाते हैं। निकलते भी हैं तो टैनिंग से बचने के लिए सन्सक्रीन लगाकर। इससे हमारे शरीर को विटमिन-डी उतनी मात्रा में नहीं मिल पाता है, जितना हमें चाहिए होता है। यही वजह है कि हमारे चेहरे का ग्लो गायब हो जाता है और हमारी हड्डियों में दर्द रहने लगता है।

बादाम तेल के फायदे -बादाम का तेल त्वचा पर लगाने से स्किन सेल्स को पूरा पोषण मिलता है। इससे हमारी स्किन खूबसूरत और सेहमंद बनती है। इसमें मौजूद विटमिन्स और मिनरल्स हमारी त्वचा के रोम छिद्रों के जरिए अंदर जाकर हमारी मसल्स और वेन्स को मजबूत करते हैं। बादाम के तेल में मौजूद विटमिन-डी हमारी स्किन की डेड सेल्स को हटाकर नई सेल्स के बनने और डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। इससे कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल के कारण आपकी आंखों की नाजुक त्वचा को रहा नुकसान कम होता है।

आप बादाम के तेल से पूरे शरीर की मालिश करते हैं और सही डायट लेते हैं तो बॉडी में कभी भी विटमिन-डी की कमी नहीं होती है। इस कारण हमारी हड्डियों में दर्द नहीं होता। दर्द का ना होने हमें मानसिक पीड़ा से बचाता है। जब हम मन से खुश और शांत होते हैं तो चेहरे की चमक अपने आप बढ़ जाती है।

डार्क सर्कल से बचाए- बादाम के तेल में मौजूद विटमिन-ई हमारी आंखों के पास की नाजुक त्वचा को पूरा पोषण देता है। इससे हम डार्क सर्कल की समस्या से बचे रहते हैं। आंखों के आस-पास इससे मसाज करने पर आंखों की जलन और थकान दूर करने में मदद मिलती है। रात को इस तेल से चेहरे की मसाज करके सोने पर डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।

लगाने का सही तरीका- बादाम का तेल बहुत ही पोषण देनेवाला और नैचुरल हेल्थ प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। चेहरे और गर्दन की मसाज करने के लिए इसकी चंद बूंदें ही काफी होती हैं। एक चम्मच बादाम के तेल से आप पूरी बॉडी की मसाज कर सकते हैं। अगर इसे अधिक मात्रा में स्किन पर लगाएंगे तो त्वचा इसे सोखने में अधिक वक्त लेगी और आपको चिकनाई या स्किन पर ऑइल दिखने की समस्या हो सकती है। इसलिए उपयोग करते वक्त इसे सीमित मात्रा में निकालें।