Saturday, May 21, 2022
Homeधर्मं/ज्योतिषआज है अक्षय तृतीया, धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

आज है अक्षय तृतीया, धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बहुत ही खास महत्व होता है। पंचांग के अनुसार, हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है। किसी भी मांगलिक कार्यों के लिए इस तिथि को बहुत शुभ माना जाता है।

यही वजह है कि लोग अक्षय तृतीया के दिन विवाह, गृह प्रवेश, नया व्यापार, धार्मिक अनुष्ठान और पूजा-पाठ आदि करते हैं। वहीं सोना खरीदने के लिए भी ये तिथि सबसे शुभ मानी जाती है। साथ ही दीपावली की ही तरह इस दिन भी मां लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी असीम कृपा बरसती है और जीवन धन-धान्य से भरा रहता है।

इस दिन प्रात: काल स्नान करके मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा-अर्चना करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही अक्षय तृतीया पर कुछ उपाय भी बेहद शुभ फल देने वाले होते हैं। ऐसे में चलिए आज जानते हैं धन-धान्य के लिए अक्षय तृतीया पर कौन से उपाय करने चाहिए…

धन प्राप्ति के लिए उपाय

अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी को गुलाबी फूल अर्पित करें। इसके अलावा नई स्फटिक की माला अर्पित करें। यदि नई माला न मिले तो पुरानी स्फटिक की माला को गंगाजल में धोकर अर्पित कर सकते हैं।

इसके बाद उसी माला से “ऊं ह्रीं श्रीं लक्ष्मी वासुदेवाय नमः:” मंत्र का 108 बार जाप करें। इसके बाद माला को गले में धारण कर लें, लेकिन रोजाना रात को सोने से पहले उसे उतार दें और सुबह स्नान करके फिर पहन लें। ऐसा करने से जीवन में धन-समृद्धि का प्राप्ति होगी।

इसके अलावा अक्षय तृतीया के दिन गुलाबी वस्त्र धारण कर स्फटिक या मोती की माला से इस “ह्रीं क ए इ ल ह्रीं ह स क ह ल ह्रीं स क ल ह्रीं” मंत्र का जाप करें। ऐसा करने के निश्चित रूप से धन-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए उपाय

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए अक्षय तृतीया के दिन मां गौरी और भगवान शिव की उपासना करें। इस दिन संपूर्ण शिव परिवार की उपासना करना भी काफी शुभ होता है।

पूजा के दौरान फूलों की एक माला इस तरह से अर्पित करें कि वो मां गौरी और भगवान शिव के गले में आ जाए। साथ ही इस दिन स्त्रियां मां गौरी को सिंदूर अर्पित कर “ऊं गौरीशंकराय नम:” मंत्र का 108 बार जाप करें और मां गौरी को अर्पित किए सिंदूर को सुरक्षित रख लें।

इसके बाद नियमित रूप से स्नान के बाद इस सिंदूर का प्रयोग करें। ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन सुखी होगा। वहीं पुरुष केवल पूजा करने के बाद मां गौरी और भगवान शिव से प्रार्थना करें। इससे वैवाहिक जीवन में खुशिंया बनी रहेंगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर