इंदौर के नए एयरपोर्ट के लिए नई जमीन की तलाश

By AV NEWS

उज्जैन की जमीन पर संभावना तलाशने का प्रस्ताव

एयरपोर्ट अथॉरिटी की एक्सपर्ट टीम स्थानों की जांच करेगी…

उज्जैन।इंदौर के नए एयरपोर्ट के लिए नई जमीन की तलाश है। इंदौर में प्रारंभिक तौर पर दो-तीन स्थान सामने आने के बाद उज्जैन की जमीन पर एयरपोर्ट की संभावना तलाशने का प्रस्ताव केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री को दिया गया है।

इंदौर के नए एयरपोर्ट के लिए देवास जिले के चापड़ा को चिन्हित किया गया था। भौगोलिक दृष्टिकोण से यह स्थान इंदौर के लिए उचित नहीं होने पर चापड़ा में एयरपोर्ट बनाने पर आपत्ति ली गई,जिसके के बाद अब फिर से नई जगह की तलाश शुरू हो गई है। बता दें कि इंदौर के वर्तमान एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ती यात्री और उड़ानों की संख्या को देखते हुए यहां नए एयरपोर्ट की जरुरत महसूस की जा रही है।

मौजूदा एयरपोर्ट के पास विस्तार के लिए पर्याप्त जमीन की कमी के कारण नए स्थान को तलाशा जा रहा है। कुछ समय पहले देवास जिले के चापड़ा में नया एयरपोर्ट बनाए जाने की बात सामने आई थी। टीम ने यहां सर्वे भी किया था, लेकिन पिछले दिनों चापड़ा के इंदौर से काफी दूर होने के साथ ही भौगोलिक लिहाज से अनुपयुक्त बताते हुए आपत्ति ली गई थी। इसके साथ ही एमपीआईडीसी ने नए स्थान के सर्वे के लिए एयरपोर्ट अथोरिटी को 40 लाख भी दिए थे। इसी क्रम में अब नए स्थानों की तलाश के साथ इनके सर्वे के लिए एएआई की टीम को बुलाया जा रहा है। टीम इंदौर आएगी और आसपास के प्रस्तावित स्थानों की जांच करेगी। उम्मीद की जा रही है कि टीम उज्जैन भी आ सकती है।

इंदौर के पास दो स्थानों के बीच उज्जैन का प्रस्ताव भी

इंदौर के पास नया एयरपोर्ट कहां होना चाहिए इसके लिए एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की टीम इंदौर आकर नए प्रस्तावित स्थानों की जांच करेगी। इसके लिए इंदौर जिले के ही देपालपुर के पास स्थित बनेडिय़ा और धार जिले के दिग्ठान के नाम सामने आ रहे हैं। इस बीच इंदौर से ५६ किमी की दूरी पर स्थिति उज्जैन में भी इंदौर के नए नए एयरपोर्ट के लिए जमीन की संभावनाए तलाशने का प्रस्ताव केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया दिया गया है। इसमें ग्राम लेकोड़ा और इंगोरिया का सुझाव दिया गया है। लेकोड़ा में २००० हेक्टेयर जमीन उपलब्ध है,जिसमें १९०० हेक्टेयर निजी और १०० हेक्टेयर जमीन सरकारी है।

Share This Article