Monday, June 5, 2023
Homeइंदौर समाचारइंदौर नगर निगम की अनूठी पहल

इंदौर नगर निगम की अनूठी पहल

देशभर में स्वच्छता की मिसाल बन चुके इंदौर नगर निगम ने नागरिकों के स्वास्थ्य को सुरक्षित करने के लिए अनूठी पहल की है। इंदौर नगर निगम ने शुक्रवार को एमजी रिन्युएबल एनर्जी एलएलपी के साथ करार किया है। इसके तहत कंपनी शहर में घर-घर जाकर इस्तेमाल किया हुआ तेल खरीदेगी। ऐसा करार करने वाला इंदौर देश का पहला नगर निगम बन गया है।

इंदौर नगर निगम की कमिश्नर प्रतिभा पाल ने बताया कि नागरिकों की सेहत को ध्यान में रखते हुए एमजी रिन्युएबल एनर्जी के सात करार किया गया है। इसके तहत इस्तेमाल किए हुए तेल यानी यूज्ड कुकिंग ऑयल से होने वाले नुकसानों की जानकारी नागरिकों को दी जाएगी। साथ ही घर-घर जाकर एजेंसी यूज्ड ऑयल खरीदेगी। वजन, मात्रा व कीमत अनुसार ऑनलाइन पेमेंट भी किया जाएगा। इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री अनूप गोयल, एमजी रिन्युएबल एनर्जी के विजय ओसवाल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ऑयल कलेक्शन का प्लान बनेगा
इंदौर नगर निगम कमिश्नर ने बताया कि करार के तहत शहर की विभिन्न बहुमंजिला इमारतों, सोसायटियों, कोऑपरेटिव सोसायटियों के बीच जले हुए या इस्तेमाल हो चुके तेल के नुकसानों की जानकारी दी जाएगी। रहवासी संघों के साथ मिलकर यूज्ड ऑयल कलेक्शन का प्लान बनाया जाएगा। ताकि रहवासियों की ओर से कलेक्ट किया गया यूज्ड कुकिंग ऑयल समय पर उठाया जा सके। एमजी रिन्युएबल एनर्जी एलएलपी कलेक्शन के लिए ड्रम उपलब्ध कराएगा।

नगर निगम को भी होगी कमाई
योजना के मुताबिक एमजी रिन्युएबल एनर्जी एलएलपी विभिन्न जगहों से 15 रुपए प्रतिकिलो की दर से तेल खरीदेगी। तेल का वजन स्पॉट पर होगा। रसीद दी जाएगी। मात्रा और कीमत भी उस पर लिखी होगी। हर महीने इसका ऑनलाइन भुगतान होगा। विभिन्न रहवासी संगठनों से खरीदे यूज्ड कुकिंग ऑयल से बायोडीजल बनाया जाएगा। इस करार के तहत एजेंसी हर महीने निश्चित राशि का भुगतान भी करेगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर

error: Alert: Content selection is disabled!!