Thursday, February 2, 2023
Homeमध्यप्रदेशइंदौर : सड़को पर सफाई करने निकले जनप्रतिनिधियों के...

इंदौर : सड़को पर सफाई करने निकले जनप्रतिनिधियों के साथ शहरवासी

इंदौर देश में 5 बार यूं ही देश में अव्वल नहीं आया। स्वच्छता में इंदौर रहेगा नंबर वन… इस बात को अमलीजामा पहनाने के लिए सफ़ाईकर्मी ही नहीं, बल्कि शहर का हर नागरिक हमेशा जुटा रहता है।

ऐसा ही नजारा रविवार सुबह शहर में देखने को मिला। वाल्मीकि समाज के आराध्य गोगा देव के प्रकट उत्सव गोगा नवमी पर रविवार को इंदौर नगर निगम के साढ़े सात हजार सफाईकर्मी छुट्टी पर थे। इसके चलते इंदौर को साफ करने पूरे शहर में नागरिक और जनप्रतिनिधि झाड़ू लेकर सड़क पर उतर गए। कुछ ही घंटों में पूरा शहर चकाचक हो गया।

सुबह महापौर पुष्यमित्र भार्गव, मंत्री तुलसी सिलावट और विधायक आकाश विजयवर्गीय ने राजवाड़ा क्षेत्र में सफाई कर इस अभियान की शुरुआत की। इसके बाद शहर के अलग-अलग हिस्सों में रहवासियों और जनप्रतिनिधयों ने सफाई अभियान चलाया। पाटनीपुरा क्षेत्र में विधायक रमेश मेंदोला और नगर निगम के सभापति मुन्नालाल यादव ने भी सफाई में सहभागिता निभाई। शहर के हर वार्ड में पार्षदों ने भी सफाई की।

सुबह महापौर पुष्यमित्र भार्गव, मंत्री तुलसी सिलावट, विधायक आकाश विजयवर्गीय और नगर निगम के अधिकारी राजवाड़ा पहुंचे। वहां सभी ने मिलकर झाड़ू लगाई और कचरा उठाया। क्षेत्र की गलियों में भी सफाई की गई।

रहवासी सड़कों पर उतरे और झाड़ू थामकर सफाई की। लोग स्वेच्छा से आगे आकर सफाई कर रहे हैं। उनका कहना है कि सफाई मित्र साल में सिर्फ एक दिन अवकाश पर रहते हैं। इसलिए यह हमारा दायित्व है कि हम शहर को साफ रखें।

सफाई कार्य में बैंक के अधिकारी कर्मचारी, व्यापारिक संगठन, शैक्षणिक संगठन व सामाजिक संगठन के सदस्य शामिल हैं। 56 दुकान के आसपास वहां के व्यापारी संघ द्वारा सफाई की जा रही है। मेघदूत चौराहे के पास बैंक कर्मचारी व एरोबिक्स क्लब के सदस्य सफाई करने उतरे हैं। हर विधानसभा क्षेत्र में विधायकों के नेतृत्व में आम लोग सफाई कार्य कर रहे हैं।

इंदौर शहर में गोगा नवमी के अगले दिन सफाई मित्रों के अवकाश होने पर आम नागरिकों, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों द्वारा सड़कों पर सफाई करने की परंपरा चार साल से चल रही है। इस वर्ष सफाई कार्य का यह पांचवा साल है। वर्तमान कलेक्टर मनीष सिंह चार साल पूर्व जब निगम आयुक्त के पद पर थे तब उन्होंने इस परंपरा को शुरू करवाया था।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर