इनकोर पोर्टल से तेजी से आएंगे मतगणना रुझान

By AV NEWS

ईसीआई, सीईओ एमपी की वेबसाइट पर भी चुनाव परिणाम रहेंगे अपडेट

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:भारत निर्वाचन आयोग ने तीन दिसंबर को होने वाली विधानसभा चुनाव की मतगणना के दौरान हर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना रिपोर्ट देने के लिए इनकोर पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से वोट काउंटिंग की राउंडवार जानकारी उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों तथा आमजनता को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

प्रदेश मुख्य निर्वाचन कार्यालय की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा गया है कि मतगणना केंद्र में इसके लिए अलग से कम्प्यूटर ऑपरेटर तथा अधिकारी विधानसभावार तैनात करेंगे ताकि हर राउंड की मतगणना की मतदान केन्द्रवार अपडेट जानकारी दर्ज की जा सके। इसको लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश पर कलेक्टर और जिला निर्वाचन पदाधिकारियों ने जिलों में प्रशिक्षण देने का काम भी शुरू करा दिया है।

बताया जा रहा है कि इनकोर पोर्टल में सबसे पहले ईटीबीपीएस से प्राप्त डाक मतपत्रों की जानकारी तीन दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से दर्ज की जाएगी। इसके लिए आयोग द्वारा जारी प्रपत्र स्कैन करके पोर्टल में अपलोड किए जाएंगे। ईटीपीबीएस डाक मतपत्र के सभी प्रपत्र अपलोड करने के बाद रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उन्हें मान्य कर दर्ज किया जाएगा। इनकोर पोर्टल में जानकारी दर्ज करने के लिए रिटर्निंग को लॉगिन की सुविधा दी गई है।

इसमें हर राउंड की मतगणना के बाद मतगणना टेबिल क्रमांक के अनुसार हर उम्मीदवार को मिले मतों की संख्या दर्ज की जाएगी। इसके बाद एक राउंड की गिनती समाप्त होने पर दर्ज पोर्टल में मतों की संख्या का प्रिंट आउट लेकर उसे रिटर्निंग अधिकारी को दिया जाएगा जिसकी स्वीकृति के बाद उसे पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा।

3 दिसंबर को ही पता चलेगा किस टेबल पर ड्यूटी

विधानसभा चुनाव के लिए जिन अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, उन्हें 3 दिसम्बर को ही पता चलेगा कि उनकी ड्यूटी किस विधानसभा की मतगणना के लिए लगाई गई है। निर्वाचन आयोग की ओर से कहा गया है कि मतगणना के लिए नियुक्त अधिकारियों कर्मचारियों को मतगणना स्थल पहुंचने पर ही यह बताया जाये कि उन्हें किस विधानसभा क्षेत्र की किस टेबल पर मतों की गणना करनी है। मतगणना के दिन मतगणना अधिकारियों को मतगणना केन्द्र पर प्रात: 6 बजे पहुंचना होगा।

गोपनीयता की दृष्टि से इन अधिकारियों को विधानसभा क्षेत्र या मतगणना टेबल नंबर की जानकारी पहले से नहीं दी जायेगी। चुनाव आयोग के प्रेक्षक तथा जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना के लिए प्रात: 5 बजे एक स्थान पर तीसरे और अंतिम चरण के रेण्डमाईजेशन हेतु एकत्रित होंगे।इसी समय जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना हेतु जिले के प्रशिक्षित अधिकारियों कर्मचारियों की सूची प्रेक्षकों को सौंपेंगे।

Share This Article