Monday, May 16, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन:तय दिन से पहले ही पंचक्रोशी यात्री निकले

उज्जैन:तय दिन से पहले ही पंचक्रोशी यात्री निकले

मन में आस्था और सिर पर गठरी लेकर निकल पड़े श्रद्धालु

पहला जत्था पिंगलेश्वर से रवाना

उज्जैन।दो साल के अंतराल के बाद एक बार फिर 118 किलोमीटर की पंचक्रोशी यात्रा पर श्रद्धालुओं का कारवां चल पड़ा है। वैसे तो यह यात्रा २५ को प्रारंभ होनी थी, लेकिन हमेशा की तरह अनेक आस्थावान दो दिन पहले ही मन में आस्था और प्रभु भक्ति के साथ सिर पर आवश्यकता की सामग्री की गठरी लेकर पंचक्रोशी पर निकल पड़े हैं।

पंचक्रोशी यात्रा की शुरुआत वैसे तो तय तिथि के अनुसार 25 अप्रैल सोमवार को होना है,पर हमेशा की तरह इस बार भी अनेक श्रद्धालु तय दिन से पहले ही पटनी बाजार स्थित भगवान नागचंदे्रश्वर का पूजन कर यात्रा के लिए बल लेकर यात्रा पर चल दिए है।

यात्रा की शुरुआत दो दिन पहले शनिवार को ही हो गई। यात्रियों का पहला जत्था शाम को पिंगलेश्वर पहुंच गया है। जत्थे में महिला-पुरुषों के साथ बच्चे भी हैं।

यह जत्था रविवार को अगले पड़ाव की ओर चल दिया। इसके पहले पिंगलेश्वर पड़ाव पर दोपहर 3 बजे पहुंचे यात्रियों का एसडीएम गोविंद दुबे व अन्य अधिकारियों ने तिलक लगाकर और पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया। इधर रविवार को बड़ी संख्या में यात्रियों के जत्थे पंचक्रोशी के लिए निकल पड़े हैं।

रविवार से यात्रा पर निकलने वाले यात्रियों के जत्थे शनिवार को ही रामघाट पर पहुंच गए थे। रामघाट यहां रात में आराम किया। और सुबह स्नान कर पटनी बाजार स्थित नागचंद्रेश्वर से बल लेकर यात्रा के लिए रवाना हो गए। एसडीएम गोविंद दुबे ने बताया पिंगलेश्वर व करोहन में तैयारी की जा चुकी है।

पंचक्रोशी को देखते कलेक्टर आशीष सिंह और एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल पड़ाव स्थलों पर पहुंचे। उन्होंने पिंगलेश्वर एवं शनि मंदिर पर की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। शनिश्चरी अमावस्या स्नान की व्यवस्थाओं के बारे में भी शनि मंदिर पर अधिकारियों से चर्चा की।

पंचक्रोशी मार्ग से खनिज परिवहन वाहनों पर रोक

पंचक्रोशी मार्ग से संबंधित सभी उत्खनन पट्टेदारों एवं खनिज का परिवहन करने वाले व्यक्तियों को आदेश दिए गए है कि 23 अप्रैल से पंचक्रोशी यात्रा की समाप्ति 30 अप्रैल तक पंचक्रोशी मार्ग पर कार्य को बंद रखें। परिवहन वाहनों की आवाजाही न करें। कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर पंचक्रोशी यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर यात्रा मार्ग पर 23 अप्रैल से यात्रा समाप्ति तक खनिज परिवहन करने वाले वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। यह जानकारी खनिज अधिकारी एम पी पटेल द्वारा दी गई।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर