Thursday, June 30, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन:नगर की सुख समृद्धि के लिए बहेगी मदिरा की धार

उज्जैन:नगर की सुख समृद्धि के लिए बहेगी मदिरा की धार

महाअष्टमी कल : चौबीस खंबा पर कलेक्टर करेंगे पूजन की शुरुआत, 40 से अधिक मंदिरों में होगी पूजा

उज्जैन। शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी पर बुधवार को नगर की सुख समृद्धि के लिए पूजा की जाएगी। गुदरी चौराहा स्थित चौबीसखंबा माता मंदिर में कलेक्टर आशीष सिंह माता महामाया व माता महालया को मदिरा का भोग लगाकर नगर पूजा की शुरुआत करेंगे। इसके बाद शासकीय अधिकारी व कोटवारों का दल शहर के विभिन्ना कोणों में स्थित 40 से अधिक देवी व भैरव मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए रवाना होगा। इसके अलावा देवी मंदिरों, घरो में अष्टमी का पूजन किया जाएगा.

101
मान्यताओं के अनुसार सम्राट विक्रमादित्य ने नगर की सुख समृद्धि के लिए नगर पूजा की शुरुआत की थी। इसके बाद से लगातार देवी व भैरव को पूजा चढ़ाई जाती रही है। अब महाअष्टमी पर शासन की ओर से नगर पूजा कराई जाती हैं। कल शहर के प्रमुख देवी मंदिरों,घट-माता स्थापना स्थल,घरों में भी देवी का परंपरागत पूजन किया जाएगा।

नगर में स्थित देवी व भैरव मंदिरों में अलग-अलग प्रकार की पूजा चढ़ाई जाती है। जिन मंदिरों में तामसी पूजा होती है, उनमें मदिरा का भोग लगाया जाता है। सात्विक पूजन परंपरा वाले मंदिरों में श्रीफल, मिष्ठान का भोग लगाया जाता है। तांबे की हांडी से मदिरा की धार भी लगाई जाती है। एक दिन पहले मंदिर परिसर में भोग तैयार किया जाता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर