Monday, May 16, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन:महाकाल मंदिर में गूंजा रग-रग में तू समाने लगा

उज्जैन:महाकाल मंदिर में गूंजा रग-रग में तू समाने लगा

फिल्मी गाने पर महिला का डांस, सोशल मीडिया पर वायरल

तीन साल पहले एक मॉडल द्वारा इसी तरह वीडियो शूट किए जाने पर मचा था बवाल

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर का एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें एक महिला ने फिल्मी गाने पर वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया है। वीडियो वायरल होने पर महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की व्यवस्था को लेकर सवालिया निशान लग रहे हैं, वहीं वीडियो बनाने और अपलोड करने वालों की खोजबीन प्रारंभ हो गई है।

विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में पिछले दिनों दर्शन करने आई एक महिला सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई। हुआ यूं कि मंदिर में दर्शन के दौरान परिसर में घूम-घूमकर महिला ने मोबाइल कैमरे से फिल्मी गीतों पर स्वयं की भाव-भंगिमाओं और अदाओं के वीडियो बनाए और पोस्ट किए, जिसकी खासी चर्चा है।

IMG 20211010 WA0006

महाकाल मंदिर में मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है, इसके बावजूद महाकालेश्वर मंदिर में एक वीडियो शूट किया गया। इस फिल्मी गीत के साथ वायरल किया गया: महाकाल मंदिर में शूट किया गया एक डांस वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक महिला फिल्मी गाने : ‘रग-रग में इस तरह तू समाने लगा’ पर डांस कर रही है। वीडियो महाकाल ज्योतिर्लिंग के ठीक ऊपर बने ओंकारेश्वर मंदिर के पास बने पिलरों के आसपास शूट किया गया है। महिला पिलर्स के बीच डांस करती नजर आ रही है।

महिला ने माफी मांगी लेकिन फूहड़ता उचित नहीं

महाकालेश्वर मंदिर में महिला द्वारा फिल्मी गीत पर वीडियो बनाकर वायरल करने के मामले में पंडि़त महेश पुजारी ने बताया कि महिला ने माफी मांग ली है लेकिन महाकाल ही नहीं सभी धर्मस्थलों पर प्रबंधकों द्वारा नजर रखना जरूरी है। इस प्रकार की फूहड़ता के लिए मंदिर नहीं होते। हम इसका विरोध करते हैं।

इसी प्रकार अभा ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष पंडित सुरेंद्र चतुर्वेदी ने कहा कि इस तरह का वीडियो आपत्तिजनक है। देव स्थानों पर फिल्मी गानों के प्रदर्शन पर रोक लगने चाहिए। महाकाल मंदिर करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है यह जगह फिल्मी गानों के लिए नहीं है। इस तरह का कृत्य करने वाले सभी लोगों को मंदिर में प्रवेश प्रतिबंधित करना चाहिए।

ऐसा भी हुआ: पालतु श्वान के साथ नंदीहाल से किए दर्शन
हाल के वर्षों में महाकाल मंदिर में अन्य घटनाएं हुई है, जो चर्चा का केंद्र रही। साथ ही उन घटनाओं से मंदिर की छबि भी प्रभावित हुई है। एक श्रद्धालु ने अपने पालतू श्वान के साथ नंदी हॉल में जाकर दर्शन किए थे। महिलाओं ने नंदी हॉल में जन्मदिन मनाते हुए केक काट दिया था। एक संगठन के पदाधिकारी प्रदर्शन के दौरान हथियारों में उपयोग में आने वाले छर्रे भगवान महाकाल के शिवलिंग पर ज्ञापन के साथ रख आए थे।

महाकाल मंदिर में आने-जाने का मार्ग बदला…

मंदिर परिसर के अलावा अब बड़ा गणेश मंदिर और मुख्य मंदिर के सामने भी विस्तारीकरण के चलते मंदिर में आने व जाने के मार्ग में बदलाव किया गया है। महाकाल मंदिर के मुख्य निर्गम द्वार पर निर्माण कार्य के चलते दर्शनार्थियों को दर्शन की व्यवस्था बड़ा गणेश मंदिर के सामने गेट 4 से की गई है। श्रद्धालु 4 नंबर गेट से प्रवेश कर विश्रामधाम, रैम्प, मार्बल गलियारा से होते हुए 6 नंबर गेट से अंदर जाएंगे। परिसर में पुराने महंत अखाड़े के सामने से होते हुए श्रद्धालु कार्तिकेय मंडपम यहां से गणपति मंडपम से होकर श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन कर सकेंगे। यह व्यवस्था शनिवार से लागू कर दी गई है, जो विकास कार्य होने तक रहेगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर