Friday, May 27, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन:महाकाल मंदिर में भक्तों का ऐसा सैलाब की बदलनी पड़ी व्यवस्था

उज्जैन:महाकाल मंदिर में भक्तों का ऐसा सैलाब की बदलनी पड़ी व्यवस्था

उज्जैन। महाकाल मंदिर में नए साल के पहले दिन अनुमान से अधिक भक्तों के सैलाब ने मंदिर समिति को प्रवेश के लिए फ्री फार ऑल करने को मजबूर कर दिया। रविवार को भी मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त के दर्शन के लिए पहुंचे पर यह शनिवार की तुलना में भीड़ कम थी।

महाकाल मंदिर में शनिवार को नववर्ष के पहले दिन हजारों की संख्या में भक्तों के कारण व्यवस्था ध्वस्त हो गई जिम्मेदारों का दम फूल गया। आपाधापी के बीच दिन में व्यवस्थाओं में बदलाव करना पड़ा। महासैलाब उमड़ा तो समझ ही नहीं आया कि भीड़ को नियंत्रित कैसे किया जाए। परिसर में भक्तों का प्रवेश बंद कराया। श्रद्धालुओं को महाकाल दर्शन के बाद ओंकारेश्वर मंदिर के यहां से बैरिकेड्स लगाकर सीधे बाहर निकालने की व्यवस्था की गई। बावजूद इसके स्थिति नियंत्रण में नहीं आई।

इसके बाद दोपहर में टिकट काउंटरों पर ताला लगाकर फ्री फार ऑल दर्शन व्यवस्था लागू की गई। 4 व 5 नंबर गेट से भी भक्तों को प्रवेश दिया गया। रविवार को अवकाश का दिन होने से महाकाल मंदिर में भीड़ की भीड़ का दबाव बना रहा। भीड़ एक दिन पूर्व की तुलना कम थी। स्थानीय के साथ ही आसपास के शहरों से भी भक्त भगवान महाकाल के दर्शन करने उमड़े। मंदिर प्रशासन को दर्शन व्यवस्था के इंतजाम करने में फिर से जद्दोजहद करना पड़ी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर