Wednesday, May 31, 2023
Homeउज्जैन समाचारउज्जैन:मिर्ची को चटक लाल करने के लिए मिलाते थे कलर

उज्जैन:मिर्ची को चटक लाल करने के लिए मिलाते थे कलर

खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा, 704 किलो पिसी लाल मिर्च जब्त

उज्जैन।मिर्ची को चटक लाल करने के लिए कलर मिलाया जा रहा था। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा इस गोरखधंधे की जानकारी मिलने पर आगर रोड उद्योगपुरी स्थित गजराज मसाला चक्की पर छापा मारा गया।

खास बात यह कि मिर्ची के मालिक ने स्वीकार किया कि खड़ी मिर्च कृत्रिम कलर पोलिस कर पिसने के लिए देते हंै। विभाग ने दिया गया था। 704 किलो पिसी लाल मिर्च जब्त कर १४ सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हंै।


खाद्य सुरक्षा विभाग को सूचना मिली थी कि आगर रोड उद्योगपुरी क्षेत्र में एक चक्की पर बड़ी मात्रा में मसाले की पिसाई होती है। इस आधार पर विभाग ने गजराज मसाला चक्की पर दबिश दी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष कुमार स्वामी, बसंतदत्त शर्मा, बीएस देवलिया, प्रभुलाल डोडियार को मौके पर 704 किलोग्राम पिसी मिर्च 14 कट्टों में रखी पाई गई।

मिर्च को पानी मे घोला तो लाल रंग सामने आ गया। प्राथमिक जांच में मिर्ची में कलर मिला होने का संदेह होने पर चक्की संचालक धर्मेन्द्र दयाल से मिर्ची के बारे में पूछताछ की गई। उसके द्वारा बताया गया कि वह मिर्ची पिसाई का कार्य करता है। मिर्च का मालिक नितिन लोधी है।

मौके पर बुलाए गए नितिन लोधी ने मिर्ची का अपनी होना स्वीकार कर बताया कि खड़ी मिर्च कृत्रिम कलर पोलिस के साथ पिसने के लिये दिया गया था। लोधी द्वारा बताया गया कि वह मिर्च को आसपास के गांवों में विक्रय करता है। मिर्च पावडर के कुल 14 सैंपल राज्य खाद्य प्रयोगशाला भेजे गए 704 किलोग्राम मिर्च पावडर को जप्त किया गया। विभाग ने फैक्ट्री को सील कर फूड लाइसेंस भी जब्त कर लिया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी विभाग उस दुकान का भी पता कर रहा है, जहां से कलर खरीद कर लाया जाता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर

error: Alert: Content selection is disabled!!