Monday, December 11, 2023
Homeदेशउज्जैन का प्रस्तावित यूनिटी मॉल गुजरात में 17 राज्य देखेंगे

उज्जैन का प्रस्तावित यूनिटी मॉल गुजरात में 17 राज्य देखेंगे

उज्जैन का प्रस्तावित यूनिटी मॉल गुजरात में 17 राज्य देखेंगे

पीएम मोदी की पहल… केवडिय़ा में दो दिन की कॉन्फ्रेंस में यूडीए प्रोजेक्ट का देगा प्रेजेंटेशन

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:उज्जैन में बनने वाले मध्यप्रदेश के एकमात्र यूनिटी मॉल की प्रस्तावित योजना देश के 17 राज्य गुजरात के केवडिय़ा में देखेंगे और इसकी खूबियों से कुछ सीख भी सकेंगे। केवडिय़ा में दो दिनों तक यूनिटी मंथन सत्र आयोजित किया जा रहा है। इसमें मध्यप्रदेश सहित 18 राज्य अपने अपने यहां बनने वाले यूनिटी मॉल को लेकर प्रेजेंटेशन देंगे और आपस में योजनाएं भी शेयर करेंगे।

देश के सभी राज्यों में यूनिटी मॉल बनाने के लिए केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत यह पहल की गई है। यूनिटी मॉल बनाने से पहले सभी राज्य पहलुओं पर मंथन करेंगे। विभिन्न राज्यों का दो दिवसीय यूनिटी मंथन सत्र 19 और 20 जून को केवडिय़ा में आयोजित होने का रहा है।

इसमें उज्जैन सहित 18 राज्यों के प्रतिनिधि अधिकारी और आर्किटेक्ट एक छत के नीचे एकत्रित होंगे। केंद्रीय राज्य वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सोम प्रकाश की अध्यक्षता में यह कॉन्फ्रेंस होगी। इसमें मध्यप्रदेश की ओर से उज्जैन विकास प्राधिकरण भी हिस्सा लेगा और महाकाल मंदिर मार्ग पर बनने वाले यूनिटी मॉल प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन देगा।

इन राज्यों के प्रेजेंटेशन

मध्यप्रदेश से उज्जैन के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, छत्तीसगढ़, बिहार, हरियाणा, आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, हिमाचलप्रदेश के प्रतिनिधि अधिकारी शामिल होंगे।

दो दिन में कब क्या

पहले दिन- 19 जून को शाम 6 बजे सभी राज्य वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रॉडक्ट पर पारस्परिक संवाद करेंगे और प्रदर्शनी में हिस्सा लेंगे।

दूसरा दिन- यह सत्र महत्वपूर्ण होगा। यह सुबह 10 बजे से शुरू होगा और शुरुआत में यूनिटी मॉल बनाने का विजन रखा जाएगा।सभी राज्य अपने प्रोजेक्ट की स्थिति आदि की जानकारी देंगे। यह सत्र शाम 6 बजे तक चलेगा।

यूनिटी मॉल को लेकर केवडिय़ा में दो दिन की कॉन्फ्रेंस आयोजित हो रही है। इसमें यूडीए भी अपना प्रजेंटेशन देगा। कार्यपालन यंत्री केसी पाटीदार वहां जाएंगे।-श्याम बंसल, अध्यक्ष, यूडीए

इन मुद्दों पर प्रेजेंटेशन

जमीन आवंटन की स्थिति

मॉल की परिकल्पना और डिजाइन

मॉल के लिए ऑपरेशनल मॉडल

मॉल बनाने का बजट

प्रोजेक्ट की टाइमलाइन

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर