Monday, May 16, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन के फूलों की महक पहुंची गुजरात, महाराष्ट्र व राजस्थान में

उज्जैन के फूलों की महक पहुंची गुजरात, महाराष्ट्र व राजस्थान में

दीपावली के एक दिन पहले गुलाब हुआ सुर्ख, गेंदा 40 से 60 पर

उज्जैन। इस वर्ष फूलों की अच्छी खेती और दीपावली पर निकल रही बाजार की मांग से किसान खुश हैं हालांकि फूल मंडी में जिले भर से बंपर आवक के कारण भावों में अधिक तेजी नहीं है बावजूद इसके लाल गुलाब के भाव सुर्ख हैं। यहां के फूल विक्रेताओं द्वारा देश के अन्य राज्यों में बड़ी मात्रा में फूल सप्लाय किये जा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद इस वर्ष दीपावली पर बाजार में रौनक बनी है। लोग बेखौफ होकर दीपावली उत्सव की तैयारियां करते हुए जमकर खरीदी भी कर रहे हैं वहीं घरों और प्रतिष्ठानों को आकर्षक फूलों से सजा रहे हैं। दूधतलाई फूल मंडी में उज्जैन सहित आसपास के जिलों से बड़ी मात्रा में गेंदा कलकत्ती, लाल गुलाब, लेमन गेंदा, केसरिया गेंदा, सेवंती, मोगरा, आस्टर, वेल्वेट आदि फूलों की आवक हो रही है। आड़तियों ने बताया कि उज्जैन के फूलों की डिमांड मथुरा, दिल्ली, उदयपुर, जयपुर, अहमदाबाद, महाराष्ट्र से आ रही है।

प्रतिदिन यहां से ट्रेन सहित अन्य माध्यमों से उक्त शहरों में फूल भेजे जा रहे हैं। शहर में भी फूलों की डिमांड बढ़ चुकी है लेकिन दीपावली पर अधिक खरीदी का अनुमान है। गुलाब 250 रुपये किलो बिका: दूधतलाई स्थित फूल मंडी में लाल गुलाब के भाव 250 रुपये किलो तक पहुंच गये। आड़तियों का कहना था कि दीपावली के दिन भाव में और उछाल आ सकता है।

फूलों के भाव इस प्रकार रहे

गेंदा कलकत्ती 40-50 रु. किलो

लेमन गेंदा 50-60 रु. किलो

केसरिया गेंदा 40-50 रु. किलो

सेवंती 50-60 रु. किलो

मोगरा कुंद 600 रु. किलो

आस्टर 60-70 रु. किलो

वलवेट 80 रुपये बंडल

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर