Wednesday, May 18, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन शुरू करने की तैयारी

उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन शुरू करने की तैयारी

मंथन: उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे या उज्जैन-इंदौर के सांसद…!

उज्जैन। पश्चिम रेलवे की उज्जैन-फतेहाबाद विद्युतीकृत रेल लाइन शुरू करने की तैयारी के बीच मंथन-चर्चा इस बात की चल रहीं है कि रेल लाइन का उद्घाटन प्रधानमंत्री वर्चुअल करेंगे या उज्जैन-इंदौर के सांसद इसका शुभारंभ करने वाले है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों १५ नवंबर को भारत का पहला वल्र्ड क्लास हबीबगंज रेलवे स्टेशन का उद्घाटन प्रस्तावित है। कोशिश की जा रही है कि इसी दौरान प्रधानमंत्री से वर्चुअल उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन का शुभारंभ करा दिया जाए।

उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन सेक्शन में बिछाई गई बड़ी लाइन के उद्घाटन का दिन अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन इस सेक्शन पर यात्री गाडिय़ा चलाने की कवायद चल रही है। रेलवे लाइन का उद्घाटन कराने की तैयारी में जुट गया है। सूत्रों के अनुसार पहले कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को उज्जैन बुलाने के प्रयास हो रहे थे, लेकिन व्यस्तताओं के कारण उनका आना संभव नहीं हो पा रहा है। इसके बाद तय किया गया कि रेल मंत्री कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से जुड़कर उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन की शुरुआत करेंगे। अंदरूनी स्तर पर तैयारियां के बीच इस बात पर भी विचार किया गया है कि लाइन के उद्घाटन के लिए दो स्थानों पर कार्यक्रम रखा जाए। एक ट्रेन को उज्जैन और दूसरी को इंदौर से हरी झंडी दिखाई जाएगी। एक कार्यक्रम उज्जैन में होगा, जिसमें सांसद अनिल फिरोजिया शामिल होंगे। दूसरा कार्यक्रम इंदौर में किया जाएगा, जिसमें सांसद शंकर लालवानी शामिल होंगे। हालांकि, अभी कार्यक्रम की तारीख तय नहीं हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल में
इधर भोपाल के हबीबगंज निजी भागीदारी से भारत का पहला वर्ल्ड क्लास हबीबगंज रेलवे स्टेशन बनकर तैयार है। जानकारी के मुताबिक 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए हबीबगंज स्टेशन का उद्घाटन प्रस्तावित है। ऐसे में इसके भी प्रयास किए जा रहे है कि उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन का उद्घाटन भी इसी दिन प्रधानमंत्री के हाथ से वर्चुअल हो जाए। बता दे कि हबीबगंज निजी भागीदारी से तैयार किया गया देश का पहला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन है। यहां की सेफ्टी, सिक्योरिटी और फैसिलिटी सबसे अलग हैं, जो अन्य किसी रेलवे स्टेशन में नहीं है।

पीएमओ से चर्चा
उज्जैन-फतेहाबाद लाइन के शुभारंभ की तैयारियां चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संभवत: 15 नवंबर को हबीबगंज स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। हमारी कोशिश है कि फतेहाबाद लाइन का उद्घाटन प्रधानमंत्री के हाथों हो, इसके लिए पीएमओ के साथ-साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा की जा रही है।
अनिल फिरोजिया, सांसद
रेल लाइन पर एक नजर

रेल लाइन पर एक नजर

  • लगभग 22 किलोमीटर लंबी उज्जैन-फतेहाबाद छोटी रेल लाइन को 2014 में बंद कर दिया गया था।
  • उज्जैन-फतेहाबाद आमान परिवर्तन पर रेलवे ने 220 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च की है।
  • उज्जैन-फतेहाबाद के बीच मार्च-21 में मालगाडिय़ों का संचालन शुरू हो गया था और जुलाई-21 में इस रूट पर यात्री ट्रेन चलाने की अनुमति भी मिल गई।
  • रतलाम रेल मंडल द्वारा एक साथ दो मेमू ट्रेन तैयार की जा रही हैं।
  • महू-प्रयागराज के बीच चलने वाली ट्रेन को फतेहाबाद-उज्जैन रूट से चलाया जाएगा।
  • भविष्य में यदि काशी महाकाल एक्सप्रेस का संचालन शुरू होता है, तो वह भी फतेहाबाद-उज्जैन होकर ही चलेगी।
जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर