Sunday, May 22, 2022
Homeउज्जैन एक्टिविटीउज्जैन : महावीर स्वामी का निर्वाण दिवस मना, लाड़ू समर्पित...

उज्जैन : महावीर स्वामी का निर्वाण दिवस मना, लाड़ू समर्पित…

उज्जैन। शहर के जैन मंदिरों में गुरुवार को भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण दिवस मनाया गया। मंदिरों में नवीन ध्वजा रोहण के साथ भगवान को निर्वाण लाड़ू अर्पित किए गए।

शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर बोर्डिंग में गुरुवार सुबह भगवान को निर्वाण लाड़ू चढ़ाया गया। अतिशय क्षेत्र दिगंबर जैन मंदिर जयसिंहपुरा में विधी विधान से पूजन के बाद भगवान को लाडू चढ़ाया गया। इसी प्रकार क्षीरसागर स्थित जैन मंदिर में लाड़ू समर्पित किए गए। महावीर तपोभूमि में मुनिश्री प्रज्ञासागर के सान्निध्य में लाड़ू समर्पित हुआ।

आज के दिन भगवान महावीर स्वामी पावापुरी से मोक्ष पधारे थे- जैन समाज के अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी कार्तिक कृष्ण पक्ष अमावस्या को पावापुरी से मोक्ष पधारे थे इसीलिए इसीलिए जैन समाज यह निर्वाण उत्सव अति उत्साह एवं उमंग से मनाता है निर्वाण दिवस की पूर्व संध्या पर क्षीरसागर दिगंबर जैन मंदिर पर संचालित वितराग विज्ञान पाठशाला के बच्चों द्वारा अहिंसक दीपावली मनाने का संकल्प लिया गया। आतिशबाजी नहीं करने का संकल्प लिया। गुरुवार सुबह मंदिर पर महावीर भगवान की पूजन के साथ उनको अष्टद्रव्य पूर्वक निर्वाण लाडू समर्पित किया। निर्वाण लाडू का निर्माण सम्यक तरंग महिला मंडल के सदस्यों ने किया था।

उज्जैन। दीपावली के अवसर पर नई पेठ स्थित गजलक्ष्मी मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा दुग्ध चढ़ाकर मां लक्ष्मी का पूजन अर्चन किया।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर